दोस्तों आपको जानकारी के लिए बता दें कि अलग-अलग राज्यों में लगने वाले वैट, परिवहन कर तथा सेल टैक्स के चलते देश के कई हिस्सों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें भी बिल्कुल अलग होती हैं। इन वजहों से अलग-अलग राज्य की जनता को पेट्रोल-डीजल के लिए कुछ ज्यादा ही कीमत चुकानी पड़ती है।

दोस्तों, आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि इन दिनों पूरे देश में सबसे महंगा पेट्रोल महाराष्ट्र में है। जब कि सबसे सस्ता पेट्रोल अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बिक रहा है। बतौर उदाहरण जहां महाराष्ट्र के परभनी में पेट्रोल की कीमत 90.45 रूपए प्रति लीटर है, वहीं पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल 69.97 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है।

दोस्तों बता दें कि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत औसतन 88.67 रूपए प्रति लीटर है, वजह यह है कि मुंबई, थाणे और नवी मुंबई में वैट 39.12 फीसदी है। जबकि ठीक इसके विपरीत पोर्ट ब्लेयर में एक लीटर पेट्रोल की कीमत है 69.97 रूपए है जो कि अन्य शहरों की तुलना में सबसे कम है। जहां पंजिम में 74.97 रूपए तथा अगरतला में 79.71 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से पेट्रोल बिक रहा है, वहीं राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 81.28 रूपए है।

गौरतलब है कि रिफाइनरी कंपनियों से हम सभी की गाड़ियों तक पहुंचते-पहुंचते पेट्रोल-डीजल के दाम दोगुने हो जाते हैं। इसमें अलग-अलग राज्यों के वैट और स्टेट सेल्स टैक्स, सेंट्रल एक्साइज़ ड्यूटी, परिवहन का खर्च और डीलर का कमिशन होना शामिल है। इन सभी बिंदूओं के चलते देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें ज़्यादा हो जाती हैं।

Related News