दोस्तों, आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि पाकिस्तान ने अमेरिका से करीब 85 एफ-16 विमान खरीदे थे। लड़कू विमान एफ-16 पाकिस्तानी एयरफोर्स की बड़ी ताकत माना जाता है। बता दें कि यह विमान आज भी दुनिया के टॉप 10 लड़ाकू विमानों की सूची में शामिल है। पाकिस्तान ने अमेरिका से दोबारा एफ-16 लड़ाकू विमान खरीदने की कोशिश की थी, लेकिन अमेरिका की नाराजगी की वजह से ऐसा नहीं हो सका।

बता दें कि इस साल सितंबर के महीने में लड़ाकू विमान बनाने वाली दुनिया की अग्रणी कंपनियों में से एक लॉकहीड मार्टिन ने घोषणा की थी वह एफ-16 लड़ाकू विमानों के लिए पंखों का निर्माण भारत में ही करेगी।

इतना ही नहीं लड़ाकू विमान एफ-16 के अधिकांश विमान पुराने पड़ चुके हैं, इन्हें दोबारा इस्तेमाल में लाने के लिए अपग्रेड करने की जरूरत है, लेकिन अमेरिका इसके लिए कत्तई तैयार नहीं है। इन लड़ाकू विमानों की अपग्रेडेशन तो दूर अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली बड़ी आर्थिक मदद भी रोक दी है।

गौरतलब है कि अफगानिस्तान में हुए जंग में मदद करने के बदले अमेरिका ने पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमान दिए थे। लेकिन पाकिस्तान एक तरफ अमेरिका का साथ देता रहा तो दूसरी तरफ तालिबान की भी मदद करता रहा। पाक के इस दोहरे रवैये से नाराज होकर अमेरिका ने अब पाक को सपोर्ट करना बिल्कुल बंद कर दिया है।

Related News