UN में मुसलमानों के नाम पर रो रहा पाकिस्तान, भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब

जिनेवा: भारत ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में अल्पसंख्यकों के मुद्दे पर पाकिस्तान की खिंचाई की. संयुक्त राष्ट्र में भारत के संयुक्त सचिव श्रीनिवास गोटरू ने पाकिस्तान को घेरते हुए कहा कि अल्पसंख्यकों के अधिकारों की जानकारी देने वाला पाकिस्तान ही नियमों का उल्लंघन करता रहा है. दरअसल सभी प्रतिनिधि अल्पसंख्यकों के मुद्दे पर अपने-अपने देश की बात रख रहे थे. जब पाकिस्तान की बारी आई तो विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने अपने देश से ज्यादा भारत को लेकर बयानबाजी की और कहा कि भारत में इस्लामोफोबिया है।

अपनी टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए श्रीनिवास गोटरू ने कहा कि यह अजीब है कि पाकिस्तान खुद अल्पसंख्यकों का मुद्दा उठाता रहा है, वह हिंदुओं और सिखों जैसे अल्पसंख्यकों के अधिकारों का उल्लंघन करता रहा है और इस्लामोफोबिया जैसे शब्दों का इस्तेमाल कर रहा है। उन्होंने कहा कि अपहरण, जबरन शादी और अल्पसंख्यक समाज की लड़कियों के धर्म परिवर्तन के मामले पाकिस्तान में जगजाहिर हैं। संयुक्त सचिव ने यह भी कहा कि भारत में अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए एक अलग मंत्रालय है, जिसका काम धार्मिक और भाषाई अल्पसंख्यकों के हितों की रक्षा करना है.


उन्होंने आगे कहा कि उन्हें उस प्रतिनिधिमंडल को जवाब देने के लिए मजबूर किया गया जिसने भारत के खिलाफ झूठे आरोप लगाकर संयुक्त राष्ट्र के मंच का दुरुपयोग किया था। श्रीनिवास ने कहा कि सभी जानते हैं कि पाकिस्तान ने अल्पसंख्यकों के साथ क्या किया है। वहां सिख, हिंदू, ईसाई और अहमदी जैसे अल्पसंख्यकों के अधिकारों का लगातार उल्लंघन किया जा रहा है। उन्होंने कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान पर पलटवार करते हुए कहा, 'जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न और अविभाज्य अंग है। हम पाकिस्तान से सीमा पार आतंकवाद को रोकने के लिए कहते हैं ताकि हमारे नागरिक अपने जीवन और स्वतंत्रता के अधिकार का प्रयोग कर सकें। हमें उम्मीद है कि वे ऐसी बैठकों का दुरुपयोग और राजनीतिकरण करने की कोशिश नहीं करेंगे।

आपको बता दें कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने संयुक्त राष्ट्र में भारत पर टिप्पणी करते हुए कहा कि भारत एक हिंदू राष्ट्र में बदल रहा है। बिलावल ने कहा, 'इस तरह के इस्लामोफोबिया का आज सबसे बुरा उदाहरण हिंदुत्व से प्रेरित भारत में है। मुसलमानों के खिलाफ नफरत की विचारधारा से प्रेरित, (सत्तारूढ़) भाजपा-आरएसएस शासन भारत की इस्लामी विरासत को नष्ट करने और इसे एक हिंदू राष्ट्र में बदलने की अपनी सदियों पुरानी योजना को क्रियान्वित कर रहा है। भुट्टो के बयान का भारत ने करारा जवाब दिया.

Related News