PAN कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है जिसका उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है। यह कॉम्पैक्ट है और पर्स में आसानी से फिट हो सकता है। लेकिन यदि आपने इसे खो दिया है या इसे क्षतिग्रस्त कर दिया है, और इसे रीप्रिंट करवाना चाहते हैं तो आप अपने पैन कार्ड को केवल 50 रुपये में कॉपी करवा सकते हैं।

आयकर विभाग द्वारा दो एजेंसियों- UTIITSL और NSDL-TIN के माध्यम से पैन कार्ड जारी किया जाता है। आप दोनों एजेंसियों में से किसी एक से इसे फिर से रीप्रिंट करव सकते हैं, जो इस बात पर निर्भर करता है कि आपके दस्तावेज़ को किसने जारी किया था।

क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं? 99% लोग नहीं जानते

इस तरह आपके पैनकार्ड को करवाएं रीप्रिंट

NSDL या UTIITSL वेबसाइट पर लॉग ऑन करें और "Reprint PAN Card" ऑप्शन पर क्लिक करें। इस सेवा का उपयोग करके, आप अपने पैन कार्ड को फिर से प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, इसका उपयोग केवल तभी करें जब आपको अपने करंट पैनकार्ड में कोई बदलाव नहीं करवाना हो।

NSDLऔर UTIITSL द्वारा भारत में कहीं भी पैन कार्ड को डिलीवर करने के लिए 50 रुपये का शुल्क लिया जाता है, जबकि देश के बाहर रहने वालों के लिए शुल्क 950 रुपये है।

रेलवे में 10वीं पास के लिए निकली बंपर भर्ती, वेतन भी है काफी अधिक

पैनकार्ड को रीप्रिंट के लिए, आपको अपना पैन नंबर और जन्म तिथि प्रदान करनी होगी। आधार कार्ड नंबर NSDL द्वारा भी पूछा जाता है क्योंकि पैन और आधार को लिंक करना अनिवार्य है।

नए आयकर नियमों के अनुसार, आपको रीप्रिंट प्राप्त करते समय अपने पैन कार्ड की हार्ड कॉपी की आवश्यकता नहीं है। एक सॉफ्ट कॉपी से भी आपका काम बन सकता है, बशर्ते यह स्कैन की गई इमेज न हो।

Related News