PM किसान सम्मान निधि 10वीं किस्त: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) में कई फर्जीवाड़े की खबरें आ रही हैं। इस तरह की धोखाधड़ी को रोकने के लिए मोदी सरकार ने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में बदलाव किया है। अब आपको कुछ बदलाव करने होंगे ताकि आप फ्रॉड का शिकार न हो जाएं।

सरकार ने अब पीएम किसान योजना में पंजीकरण के लिए राशन कार्ड अनिवार्य कर दिया है। यानी बिना राशन कार्ड के 2,000 रुपये की किस्त आपके खाते में क्रेडिट नहीं होगी।

इसका मतलब है कि पीएम किसान पोर्टल पर आपका राशन कार्ड नंबर पंजीकृत होने के बाद ही आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। वहीं, राशन कार्ड की अनिवार्य आवश्यकता के साथ ही पंजीकरण के दौरान दस्तावेजों की केवल सॉफ्ट कॉपी (पीडीएफ) बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।

इसके तहत आधार कार्ड, बैंक पासबुक और डिक्लेरेशन की हार्ड कॉपी जमा करने की अनिवार्यता भी खत्म कर दी गई है। लाभार्थियों को इन दस्तावेजों की एक पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। इससे किसानों का समय बचेगा और साथ ही नई व्यवस्था में योजना को और पारदर्शी बनाया जा सकेगा।

विशेष रूप से, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत, देश भर के करोड़ों किसानों को सालाना 6,000 रुपये मिलते हैं। अब तक पीएम किसान योजना की 9 किस्तें जारी की जा चुकी हैं और सरकार जल्द ही 10वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर करने जा रही है। अगली किस्त 15 दिसंबर को किसानों के खाते में जमा कर दी जाएगी। इस योजना का लाभ अब तक कुल 11.37 करोड़ किसानों को मिल चुका है और सरकार ने 1.58 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं।

PM KISAN के पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज

1. आपके पास बैंक अकाउंट नंबर होना अनिवार्य है क्योंकि सरकार डीबीटी के जरिए किसानों को पैसा ट्रांसफर करती है।
2. आपका बैंक खाता आधार से जुड़ा होना चाहिए।
3. आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। इसके बिना आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।
4. पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपने दस्तावेज अपलोड करें।
5. आधार को लिंक करने के लिए आप Farmer Corner के विकल्प पर जाएं और Edit Aadhaar Detail के विकल्प पर क्लिक करके अपडेट करें।

Related News