नई दिल्ली: संसद के ऊपरी सदन में बजट पर चर्चा का जवाब देते हुए, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विपक्ष पर आरोप लगाया कि तथ्यों को इस तरह से पेश किया कि कुछ भी नहीं किया जा रहा है, यह विपक्ष की आदत बन गई। उसने कहा कि हमारी सरकार ने गरीबों के लिए कितना काम किया है, हम उनके लिए कई योजनाएं चला रहे हैं।

सीतारमण ने कहा कि हमारी योजनाएं गरीबों, मध्यम वर्ग को फायदा पहुंचा रही हैं, न कि उन पूंजीपतियों को। विपक्ष पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ किसे मिल रहा है, क्या यह दामाद को जा रहा है। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का ट्रेडमार्क नहीं है।" उसने कहा कि 800 मिलियन लोगों को मुफ्त अनाज दिया गया, 80 मिलियन को मुफ्त खाना पकाने की गैस दी गई और नकद राशि का भुगतान लगभग 40 करोड़ लोगों, किसानों, महिलाओं, विकलांगों को सीधे उनके खातों में किया गया। उन्होंने विपक्ष से पूछा कि क्या केवल पूंजीपतियों के पास ही था। इन प्रावधानों से लाभान्वित।



सीतारमण ने कहा, "पीएम आवास योजना के तहत 1.67 करोड़ से अधिक घर बनाए गए, क्या यह अमीरों के लिए है। अक्टूबर 2017 से, पीएम आवास योजना के तहत 2.67 करोड़ से अधिक घरों का विद्युतीकरण किया गया। सरकारी ई-मार्केट पर रखे गए आदेशों का कुल मूल्य। 8,22,077 करोड़ है। क्या उन्हें बड़ी कंपनियों को दिया जा रहा है? उन्हें एमएसएमई को दिया जा रहा है। "

Related News