इमरान खान को देश में शीर्ष पद से हटाए जाने के एक दिन बाद, पाकिस्तान की संसद आज 11 अप्रैल को एक नए प्रधान मंत्री का चुनाव करने के लिए तैयार है। नेशनल असेंबली सोमवार को यह तय करने के लिए बुलाएगी कि पाकिस्तान का नया पीएम कौन होगा।

पीएम चुनाव के लिए विधानसभा का सत्र आज दोपहर में होने वाला है, जबकि विपक्षी उम्मीदवार शहबाज शरीफ और पीटीआई के शाह महमूद कुरैशी ने देश में शीर्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया है.

हालांकि इस फैसले की घोषणा आज बाद में की जाएगी, लेकिन शहबाज शरीफ, जो पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ के भाई हैं, इस पद के लिए सबसे आगे बने हुए हैं। उम्मीद की जा रही है कि शरीफ इमरान खान की जगह पाकिस्तान के पीएम होंगे।

इमरान खान अविश्वास प्रस्ताव से बेदखल होने वाले पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं। खान वोट को टालने की कोशिश कर रहे थे और एक अतिरिक्त सप्ताह तक टिके रहने में कामयाब रहे, जिसके बाद विपक्ष ने उन्हें उनके पद से सफलतापूर्वक हटा दिया।

पाकिस्तान में 13 घंटे के लंबे संसद सत्र के बाद, विपक्ष ने अविश्वास मत के माध्यम से इमरान खान को बाहर कर दिया, जिससे उनकी सरकार गिर गई। खान ने अपने पतन के पीछे एक विदेशी साजिश का भी आरोप लगाया, एक दावा जिसे बाद में व्हाइट हाउस ने खारिज कर दिया था।


इमरान खान ने पीएम पद से हटाए जाने से पहले अपने बयान में भारत की तारीफ भी की थी। उन्होंने भारत को "खुद्दार कौम" का राष्ट्र कहा था, यह कहते हुए कि कोई भी महाशक्ति देश के लिए अपनी शर्तों को निर्धारित नहीं कर सकती है, जबकि यह स्वीकार करते हुए कि इस्लामाबाद और नई दिल्ली के बीच संबंध अच्छे नहीं हैं।

Related News