नई दिल्ली: आज पूरे देश में ईद-उल-अज़हा का त्योहार मनाया जा रहा है। लोगों ने शनिवार सुबह दिल्ली के जामा मस्जिद में नमाज अदा की। दिल्ली के जामा मस्जिद में सुबह 6.5 बजे नमाज अदा की गई। महामारी पूरे देश में कहर ढा रही है। मस्जिद प्रशासन ने बार-बार जामा मस्जिद में नमाज़ अदा करने आए लोगों से दूरी बनाए रखने के लिए कहा। उन्होंने सभी से सामाजिक दुराव के बाद प्रार्थना करने की अपील की।

जामा मस्जिद में तैनात पुलिसकर्मियों ने थर्मल स्क्रीनिंग आयोजित करने के बाद ही लोगों को मस्जिद में प्रवेश दिया। इस अवधि के दौरान कुछ नमाज़ी थे जो सामाजिक गड़बड़ी का अनुसरण करते देखे गए थे, लेकिन कुछ लोग इसका उल्लंघन करते हुए भी देखे गए थे। इस दौरान, मस्जिद में बैठे लोग नमाज अदा कर रहे थे, लेकिन पीछे बैठे लोग नमाज अदा करते हुए बहुत करीब दिखाई दिए। कई लोगों ने मस्जिद की सीढ़ियों पर बैठकर नमाज भी अदा की।

ईद-उल-अज़हा का मतलब है कि ईद-उल-फितर के बाद बकरीद मुसलमानों का दूसरा सबसे बड़ा त्योहार है। इन दोनों मौकों पर ईदगाह या मस्जिदों में जाकर विशेष नमाज अदा की जाती है। ou को यह भी पता होगा कि ईद-उल फितर में सरासर खुरमा बनाने की प्रथा है, जबकि ईद-उल जुहा पर बकरों या अन्य जानवरों की बलि दी जाती है।

Related News