सपा से विमुख होकर मुलायम सिंह के भाई शिवपाल यादव ने समाजवादी सेक्युलर मोर्चा का गठन कर लिया है। इतना ही नहीं वह मुलायम सिंह यादव को अपनी पार्टी से चुनाव लड़वाने की बात कह चुके हैं। इतना ही नहीं अखिलेश से दो कदम आगे बढ़कर शिवपाल यादव ने अपनी पार्टी समाजवादी सेक्युलर मोर्चा के झंडे पर मुलायम सिंह की तस्वीर भी लगा ली है।

दोस्तों, आपको जानकारी के लिए बता दें कि शिवपाल यादव ने सोमवार के दिन जारी किए समाजवादी सेक्युलर मोर्चा के औपचारिक झंडे पर एक तरफ खुद की तस्वीर तो दूसरी तरफ मुलायम सिंह की तस्वीर लगाई है। इस झंडे में भी हरे और लाल रंग को शामिल किया गया है जब कि पीले रंग को बीच में जगह दी गई है। बता दें कि समाजवादी सेक्युलर मोर्चा का यह नया झंडा शिवपाल यादव की गाड़ी पर लगाया गया है।

गौरतलब है कि शनिवार को दिए गए एक बयान में शिवपाल यादव ने कहा कि हम चाहते हैं कि मुलायम सिंह हमारी पार्टी से चुनाव लड़ें। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी ने लोकसभा में 80 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला लिया है। उन्होंने क​हा कि सपा के साथ किसी भी तरह के मेल मिलाप का रास्ता बंद हो चुका है।

इतना ही नहीं अपनी पार्टी का विस्तार करते हुए शिवपाल यादव ने दावा किया है कि सपा के कई नेता उनकी पार्टी में जल्द ही शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि समाजवादी सेक्युलर मोर्चा को पंजीकृत कराने के लिए चुनाव आयोग से मिलेंगे। शिवपाल यादव ने कहा कि सपा से अलग होने का फैसला उन्होंने मुलायम सिंह यादव से सलाह लेकर ही किया है।

अब सपा संस्थापक मुलायम सिंह की मुश्किलें बढ़ सकती हैं, क्योंकि एक तरफ उनके बेटे अखिलेश यादव तो दूसरी तरफ उनके भाई शिवपाल यादव चुनावी समर में एक-दूसरे के विरूद्ध ताल ठोंकते नजर आएंगे। ऐसे में मुलायम सिंह किस खेमे में जाएंगे, लिहाजा इससे सपा का भविष्य निर्धारित होगा।

2017 विधानसभा चुनाव से ठीक पहले सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उन्हें सपा प्रदेशाध्यक्ष पद से हटा दिया था। इसके बाद से सपा में उपजे लंबे पारिवारिक कलह का नतीजा समाजवादी सेक्युलर मोर्चा के रूप में सामने आया है।

Related News