दोस्तों, राजनीति से जुड़ी रोचक खबरों के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें, साथ ही हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि यह खबर आपको कैसी लगी।

ऐसा लग रहा है कि पश्चिम बंगाल में भाजपा का कई वर्षों से चलाया जा रहा हिंदुत्व कार्ड अब रंग लाने लगा है। शायद यही असली वजह है कि इस राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को एंटी हिंदू वाली छवि से निजात पाने के लिए एक बड़ी कीमत चुकानी पड़ रही है।

जी हां, दोस्तों मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की है कि इस बार शरदीय नवरात्र के शुभ अवसर पर हर जिले की गांवों में करीब 25 दुर्गा पूजा समितियों को 3,000-3000 रुपए तथा हर शहर की करीब 3,000 दुर्गा पूजा समितियों को 10-10 हजार रुपए प्रदेश सरकार की ओर दिए जाएंगे।

यहां तक कि दुर्गा पूजा समितियों की लाइसेंस फीस भी माफ करने का वादा किया है। इसके अलावा दुर्गा पूजा पंडालों को दी जाने वाली बिजली बिल्कुल कम कीमत पर मुहैया कराई जाएगी तथा फायर ब्रिगेड के लिए लगने वाले पैसे को प्रदेश सरकार ने माफ कर दिया है। इस प्रकार इन घोषणाओं को पूरा करने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार पर कुल 28 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ आ रहा है।

ममता बनर्जी की एंटी हिंदू छवि

दोस्तों, आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी को हराने के लिए बीजेपी पिछले कुछ वर्षों से तृणमूल सरकार को एंटी हिंदू छवि में तब्दील करने की कोशिश करती रही है, जिसमें वह सफल होती दिख रही है।

इसके पीछे दो वजह सामने आ चुके हैं। दरअसल 2012 में ममता बनर्जी ने मुस्लिम इमामों और मौलवियों को हर महीने वजीफा देने का प्रावधान रखा था। इसके बाद साल 2017 में ममता ने आदेश दिया कि पहले मोहर्रम के ताजिए निकाले जाएंगे और उसके बाद दुर्गा प्रतिमा का विसर्जन होगा। फिर क्या था बीजेपी ने ममता बनर्जी के विरूद्ध अपनी ​मुहिम तेज कर दी। पार्टी ने कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री हिंदुओं की भावनाओं के साथ खिलवाड़ कर रही हैं।

बंगाल के बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने फेसबुक पर लिखा कि बंगाल धीरे-धीरे तालिबानी शासन की तरफ बढ़ रहा है ? स्कूलों में सरस्वती पूजा रोकी जा रही है, बार-बार प्रतिमा विसर्जन रोक दिया जाता है। इस प्रकार बीजेपी के बढ़ते वोट बैंक से घबड़ाकर ममता बनर्जी ने इस बार के दुर्गा पूजा अवसर पर हर दुर्गा पूजा समितियों को सरकारी अनुदान देने की घोषणा की है।

गौरतलब है कि ममता बनर्जी के लिए असली चुनौती अब वाम दल नहीं, बीजेपी है। ठीक दूसरी तरफ बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने लोकसभा चुनाव-2019 के मद्देनजर पश्चिम बंगाल को अपने मुख्य निशाने पर ले रखा है।

Related News