महाराष्ट्र में, कोरोना वायरस (महाराष्ट्र कोरोना अपडेट) के 66,358 नए मामले मंगलवार को सामने आए, जबकि 895 मरीजों की इसके कारण मौत हुई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि महाराष्ट्र में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 44,10,085 हो गई है, जबकि वायरस से अब तक 66,179 मरीजों की मौत हो चुकी है। अकेले मुंबई में संक्रमण के 3,999 नए मामले आए और 59 संक्रमितों की मौत हुई। इसके बाद, महानगर में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 6,35,483 हो गई, जबकि मरने वालों की संख्या बढ़कर 12,920 हो गई। महाराष्ट्र में, 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों के लिए तीसरे चरण के टीकाकरण की संभावना को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने लगभग खारिज कर दिया है।

maharashtra: महाराष्ट्र में रिकॉर्ड 57074 नए कोरोना केस, 222 लोगों की मौत,  Mumbai coronavirus new COVID19 cases recoveries deaths numbers

एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि महाराष्ट्र में अस्पतालों से रोजाना 67,752 मरीजों को छुट्टी दी गई, जिसके बाद संक्रमण से मुक्त रोगियों की संख्या बढ़कर 36,69,548 हो गई। अधिकारी ने कहा कि 895 मौतों में से 392 पिछले 48 घंटों के दौरान हुई जबकि 179 पिछले सप्ताह हुई। जबकि शेष 324 मौतें पिछले सप्ताह से पहले की अवधि में हुई हैं, अब ये आंकड़े जोड़ दिए गए हैं। अधिकारी ने कहा कि महाराष्ट्र में संक्रमण के लिए 6,72,434 मरीजों का इलाज चल रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि कोई टीका नहीं है, इसलिए तीसरे चरण का टीकाकरण कैसे शुरू किया जा सकता है। टोपे ने स्पष्ट किया कि 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाया जाएगा या नहीं, इस पर अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। उन्होंने कहा कि टीका एक मई को उपलब्ध होना चाहिए, तभी 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को यह टीका दिया जा सकेगा।

The worst effect of corona virus in Maharashtra, worst conditions in the  state | महाराष्ट्र में कोरोना का 'महा'तांडव! बेकाबू हो रहे हालात | Hindi  News, राष्ट्र

मंत्री टोपे ने कहा कि राज्य में 18 वर्ष से अधिक आयु के 57.1 मिलियन लोग हैं और उन्हें मुफ्त टीके देने पर चर्चा चल रही है। टीकाकरण वर्तमान में टीकाकरण के लिए एक बड़ी चुनौती है और हमने सीरम संस्थान और भारत बायोटेक को पत्र लिखे हैं। वैक्सीन की उपलब्धता के संबंध में कई प्रश्न और समस्याएं हैं, नाम को कोविन ऐप में पंजीकृत किया जाना है, हालांकि वर्तमान स्थिति में वैक्सीन की आवश्यकता के अनुसार उपलब्धता पूरी तरह से निर्भर नहीं है। टोपे ने बताया कि राज्य में वैक्सीन कचरा केवल 2% है जो अन्य राज्यों की तुलना में बहुत कम है। महाराष्ट्र में एक दिन में 8 लाख लोगों को टीका लगाने की क्षमता है। राज्य में ऑक्सीजन, रेमेडिसिविर, वैक्सीन का कुल डेटा जल्द ही सोशल मीडिया पर साझा किया जाएगा।

Related News