महारानी एलिजाबेथ द्वितीय, जिन्होंने 70 वर्षों तक ब्रिटेन पर शासन किया, का 96 वर्ष की आयु में बाल्मोरल में निधन हो गया। गुरुवार तड़के उनके स्वास्थ्य की चिंता बढ़ने के बाद, उनका परिवार उनके स्कॉटिश एस्टेट में इकट्ठा हुआ। वह ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली सम्राट भी थीं।

1952 में सिंहासन पर चढ़ने के बाद रानी ने एक महत्वपूर्ण सामाजिक परिवर्तन देखा। उनके निधन के बाद, उनके सबसे बड़े बेटे चार्ल्स, वेल्स के पूर्व राजकुमार, नए राजा और 14 राष्ट्रमंडल राज्यों के शासक के रूप में सिंहासन ग्रहण करेंगे, जिससे देश दुःख में रहेगा। .


बकिंघम पैलेस ने निम्नलिखित बयान जारी किया: "रानी का आज दोपहर बाल्मोरल में शांतिपूर्वक निधन हो गया।"

"द किंग एंड द क्वीन कंसोर्ट आज शाम बाल्मोरल में रहेंगे और कल लंदन लौट आएंगे।"

चिकित्सकीय देखरेख में रानी की नियुक्ति के बाद, उसके सभी बच्चे बाल्मोरल चले गए, जो एबरडीन के करीब है। उनके पोते प्रिंस विलियम भी मौजूद हैं, जबकि प्रिंस हैरी रास्ते में हैं।

राज्य के प्रमुख के रूप में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के शासनकाल में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद की तपस्या, एक साम्राज्य से एक राष्ट्रमंडल में परिवर्तन, शीत युद्ध की समाप्ति और ब्रिटेन की सदस्यता - और यूरोपीय संघ से बाहर निकलना शामिल था। .

उनके शासनकाल के दौरान 15 प्रधानमंत्रियों ने सेवा की, जिनमें लिज़ ट्रस भी शामिल हैं, जिन्हें इस सप्ताह की शुरुआत में रानी द्वारा चुना गया था और उनका जन्म 1975 में विंस्टन चर्चिल के 101 साल बाद हुआ था।

अपने पूरे शासन के दौरान, वह साप्ताहिक आधार पर अपने प्रधान मंत्री से मिलती थीं। लंदन के बकिंघम पैलेस में रानी की स्थिति के बारे में जानकारी के लिए इंतजार कर रही भीड़ ने उनके निधन की खबर सुनकर रोना शुरू कर दिया। 18:30 BST पर, महल के ऊपर संघ ध्वज को आधे कर्मचारियों तक उतारा गया।

एलिजाबेथ एलेक्जेंड्रा मैरी विंडसर का जन्म 21 अप्रैल, 1926 को लंदन के मेफेयर में हुआ था। कुछ लोग भविष्यवाणी कर सकते थे कि वह सम्राट बनेगी, लेकिन दिसंबर 1936 में, उसके चाचा एडवर्ड VIII ने अमेरिकी वालिस सिम्पसन से शादी करने के लिए राजशाही का त्याग कर दिया, जिसका पहले दो बार तलाक हो चुका था। एलिजाबेथ के पिता, किंग जॉर्ज VI ने अपनी बहन लिलिबेट के पक्ष में त्याग दिया, जो 10 साल की उम्र में सिंहासन की उत्तराधिकारी थी।

ब्रिटेन और नाजी जर्मनी तीन साल तक युद्ध में रहे। उनके माता-पिता ने सिफारिशों को खारिज कर दिया कि उन्हें कनाडा ले जाया गया, एलिजाबेथ और उनकी छोटी बहन, राजकुमारी मार्गरेट ने विंडसर कैसल में युद्ध का एक बड़ा हिस्सा बिताया।

एलिजाबेथ, जो उस समय 18 वर्ष की थी, ने सहायक प्रादेशिक सेवा के साथ ड्राइवर और बुनियादी मैकेनिक के रूप में पाँच महीने का प्रशिक्षण पूरा किया। "मैंने एस्प्रिट डी कॉर्प्स को समझना शुरू किया जो विपरीत परिस्थितियों में पनपता है," उसने बाद में याद किया।

उस समय के रिकॉर्ड टीवी प्रसारण के अनुमानित 20 मिलियन दर्शकों के सामने 2 जून, 1953 को 27 साल की उम्र में एलिजाबेथ को वेस्टमिंस्टर एब्बे में ताज पहनाया गया था। विदेशों में ब्रिटिश साम्राज्य के पतन के साथ और 60 के दशक में घर पर सामाजिक सम्मेलनों को खत्म करने के साथ, आने वाले दशकों में एक महत्वपूर्ण बदलाव आएगा।

Related News