अमेरिका की कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने भारत को लड़ाकू विमान एफ-16 फाइटर जेट बेचने की नाकाम कोशिशों के बाद अब उसके लिए एफ-21 लड़ाकू विमान बनाने की पेशकश की है। बता दें कि एफ-16 फाइटर जेट का इस्तेमाल पाकिस्तान की एयरफोर्स करती है, इसलिए भारत ने इस लड़ाकू विमान को खरीदने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई थी।

अब कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने यह दावा किया है कि यह विमान पूरी तरह से अलग फाइटर जेट होगा, इसे खासतौर पर भारतीय वायुसेना के लिए बनाया जाएगा। कंपनी ने यह भी संकेत दिया है कि लड़ाकू विमान एफ-21 में एफ-22 और एफ-35 की कई विशेष टेक्नोलॉजी भी शामिल हो सकती है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि लॉकहीड मार्टिन ने एफ-22 फाइटर जेट अमेरिकी एयरफोर्स के लिए बनाया है। अभी तक इसे किसी अन्य देश को नहीं बेचा गया है।

लॉकहीड मार्टिन लड़ाकू विमान एफ-21 का निर्माण टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स की मदद से करेगी। भारत को 110 लड़ाकू विमानों की जरूरत के लिए टेंडर में लॉकहीड मार्टिन एफ-21 फाइटर जेट की पेशकश करेगी।

लॉकहीड मार्टिन के डायरेक्टर रैंडल एल हावर्ड के मुताबिक, एफ-21 फाइटर जेट एक नया विमान है। इसमें ट्रिपल रेन लॉन्चर और एक इंफ्रा-रेड सीकिंग ट्रैकर भी है। इस लड़ाकू विमान की पेशकश केवल भारत को ही की जा रही है। लेकिन यदि भारत इस फाइटर जेट को नहीं चुनता है, तो फिर इस विमान को बनना थोड़ा मुश्किल है। भारत की जरूरतों के मुताबिक तैयार करने के कारण एफ-21 फाइटर जेट की कीमत भी बहुत अधिक होगी।

Related News