राष्ट्रीय और क्षेत्रीय विधानसभाओं के लिए 1119 निर्वाचन क्षेत्रों के प्रतिनिधियों का चुनाव म्यांमार में रविवार को आम चुनावों के तहत किया जाना है। संसद के ऊपरी और निचले दोनों सदनों में आने वाले चुनावों में 664 सीटों में से 642 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। असुरक्षित या अस्थिर मतदान को देखते हुए 22 सीटों को केंद्रीय चुनाव आयोग (UEC) के रूप में निलंबित कर दिया गया है।


इस चुनाव में मुख्य दावेदार सत्तारूढ़ नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (NLD) और सेना समर्थित यूनियन सॉलिडेरिटी एंड डेवलपमेंट पार्टी (USDP) हैं। म्यांमार के संविधान के लिए सेना द्वारा नामित उम्मीदवारों के लिए संसद के दोनों सदनों में 25 प्रतिशत सीटें। राज्य की काउंसलर आंग सान सू की की पार्टी एनएलडी द्वारा पायिडुंगसू ह्लुटुव में 322 सीटें जीती जानी चाहिए। यदि सेना द्वारा समर्थित है, तो USDP को केवल 156 सीटों की आवश्यकता होगी जो 166 सैन्य नियुक्त सांसदों के समर्थन के साथ बहुमत सुनिश्चित कर सकती है।


पिछले हफ्ते सेना ने चुनावी प्रक्रिया के कुप्रबंधन का आरोप लगाया था। ने राज्य की काउंसलर आंग सान सू की और सेना के नेतृत्व वाली नागरिक सरकार पर दबाव बनाया है। राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान जारी कर सेना प्रमुख को बताया कि उनकी टिप्पणियों ने कानून का उल्लंघन किया है। कमांडर इन चीफ फॉर डिफेंस सर्विसेज सीनियर जनरल मिन आंग ह्लाइंग की टिप्पणियों को दोहराते हुए। जनरल मिन आंग ह्लिंग ने स्थानीय मीडिया को बताया कि चुनाव परिणाम में लोगों की इच्छा को दर्शाया गया है जिसे स्वीकार किया जाना चाहिए, रविवार को वोट डालने के बाद उनके द्वारा कहा गया था। 31 जनवरी, 2021 तक संसद का मौजूदा कार्यकाल समाप्त हो रहा है।

Related News