उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की पत्नी एक साल से नजर नहीं आई है। इसी के चलते ये अटकलें लगाई जा रही है कि किम जोंग उन ने अपनी पत्नी को गायब करवा दिया है। जबकि पश्चिमी मीडिया के अनुसार, किम जोंग की पत्नी री सोल जू की तबीयत पिछले एक साल से ठीक नहीं है। इसलिए वे पिछले एक साल से सार्वजानिक रूप से नजर नहीं आई है।

लास्ट बार 25 जनवरी 2020 को देखी गई री सोल जू

एक्सप्रेस डॉट को डॉट यूके की रिपोर्ट के अनुसार, री सोल-जू को आखिरी बार 25 जनवरी 2020 को देखा गया था। राजधानी प्योंगयांग में लूनर न्यू ईयर परफॉर्मेंस के दौरान अपने पति किम जोंग के बगल में बैठी हुईं थीं। वे कभी भी सार्वजानिक रूप से भी नजर नहीं आती है। री सोल जू को कहीं भी अपनी मर्जी से जाने की इजाजत नहीं है।

10 अक्टूबर 2020 को प्योंगयांग में बड़े मिलिट्री परेड का आयोजन हुआ था। हर साल री सोल जू इसमें नजर आती है लेकिन इस बार वे नहीं दिखाई दी। कई लोग आशंका जता रहे हैं कि किम जोंग उन ने उन्हें गायब करवा दिया होगा।

उत्तर कोरिया के लोग री सोल जू को लेकर तीन तरह की अटकलें लगा रहे हैं। पहला- वे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के कारण एक साल से सार्वजिनक रूप से नजर नहीं आई है। दूसरा- किम जोंग की चाची किम क्यूंग-हुई की तबीयत बेहद खराब है और री सोल जू उनकी देखभाल कर रही हैं। तीसरा- री अपनी बेटी की शिक्षा पर फोकस कर रही हैं।

Related News