नई दिल्ली: दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने कोरोना संक्रमण के परीक्षण में एक नया रिकॉर्ड बनाया है। कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए, संक्रमित रोगियों को अलग करने के लिए सितंबर में हर दिन 50 से 60 हजार परीक्षण किए गए थे। इसने दिल्ली में कोरोना के रोगियों की संख्या के साथ-साथ सितंबर में सबसे अधिक परीक्षण किए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार, सितंबर के महीने में 15 लाख 27 हजार 705 परीक्षण किए गए थे। इसमें 1 लाख 5 हजार 692 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। 1 महीने में 93 हजार 885 मरीज भी बरामद हुए हैं। सितंबर में, 939 लोगों की मृत्यु कोरोना के कारण हुई। इससे पहले जून में सबसे ज्यादा 2280 कोरोना मरीजों की मौत हुई थी। इसके बाद, जुलाई के महीने में मृत्यु दर 1180 तक कम हो गई थी। उसी समय, अगस्त में मौतों की संख्या घटकर 473 हो गई थी। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने 26 अगस्त को परीक्षण की संख्या बढ़ाने की घोषणा की थी।

इसके बाद सितंबर में परीक्षणों की संख्या दोगुनी कर दी गई। दूसरी ओर, सितंबर में बढ़ते मामलों के कारण, विशेषज्ञों का कहना है कि अधिक परीक्षण और अर्थव्यवस्था के खुलने के कारण, नए मामलों की संख्या में वृद्धि हुई है। इसका एक और कारण कई लोगों के मुखौटे न पहनना और सामाजिक दूरी का पालन न करना बताया जा रहा है। वर्तमान में, अधिक परीक्षण से संक्रमित व्यक्ति की पहचान करके वायरस के प्रसार को रोकने की योजना में दिल्ली सफल होती दिखाई दे रही है।

Related News