राज्य में दलितों की निरंतर मीडिया रिपोर्टों को हल करने के लिए बुनियादी जरूरतों पर भेदभाव किया जा रहा है जैसे कि बाल कटवाने कर्नाटक के समाज कल्याण मंत्रालय ने राज्य भर में सरकार द्वारा संचालित नाई की दुकानों की स्थापना का विचार रखा है। इस कदम से दलितों को बिना किसी खतरे के बुनियादी सुविधाएं मिल सकेंगी। समाज कल्याण विभाग की योजना के अनुसार, अधिकारियों ने पहले से ही सरकार द्वारा संचालित नाई की दुकानों को स्थापित करने के लिए स्थानों की पहचान करना शुरू कर दिया है और सिफारिश की है कि स्थानीय ग्राम पंचायतें उन लोगों की सूची संकलित करती हैं जो अनुबंध के आधार पर नाइयों के रूप में काम पर रखने के लिए तैयार हैं।

“यह समुदाय के खिलाफ जाति भेदभाव और अत्याचार से लड़ने का एक प्रयास है। सामाजिक कल्याण विभाग ने इसकी सिफारिश की है क्योंकि हमने उन मामलों की एक श्रृंखला पर ध्यान दिया है जो रिपोर्ट किए गए हैं और साथ ही उन मामलों की भी जानकारी दी गई है जहां दलित और ओबीसी को उनके मूल अधिकारों से वंचित कर दिया गया है। समाज कल्याण विभाग। "सभी भेदभाव को समाप्त करने के लिए, विभाग इस योजना के साथ आया है।"

पिछले हफ्ते, एक mysuru आधारित नाई ने भेदभाव का आरोप लगाया। इन बुनियादी जरूरतों के लिए दलितों के साथ भेदभाव की खबरें हैं। 2019 में, हुलीकल के एक दलित ने दाढ़ी या बाल कटवाने के लिए 8 किलोमीटर की दूरी तय की। 2017 में कर्नाटक के रानीबेन्नूर जिले के हरनागिरी से एक और घटना सामने आई।

Related News