पटना: उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व सीएम अखिलेश यादव के बाद जदयू नेता खालिद अनवर भी जिन्ना का गुणगान करते नजर आए. मीडिया से बात करते हुए खालिद अनवर ने कहा, ''मोहम्मद अली जिन्ना अखंड भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी थे. जिन्ना ने देश की आजादी में अहम भूमिका निभाई. कांग्रेस के फूट डालो और राज करो के कारण भारत का बंटवारा हुआ.''

इतना ही नहीं खालिद अनवर ने जिन्ना की तुलना महात्मा गांधी से भी की। उन्होंने कहा कि हम महात्मा गांधी का सम्मान करते हैं, लेकिन हम किसी अन्य स्वतंत्रता सेनानी का तिरस्कार नहीं करना चाहते। दूसरी ओर, नीतीश सरकार में सहयोगी भाजपा ने मोहम्मद अली जिन्ना को देश का सबसे बड़ा स्वतंत्रता सेनानी बताने पर अनवर पर पलटवार किया है. बीजेपी ने साफ तौर पर कहा है कि जिन्ना से प्यार करने वाले पाकिस्तान जाकर रह सकते हैं. नीतीश कैबिनेट में बीजेपी कोटा मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा, "अगर कोई अभी भी जिन्ना को पसंद कर रहा है, तो उसके लिए पाकिस्तान के दरवाजे खुले हैं, उसका वहां स्वागत किया जा सकता है। भारत में ऐसे लोगों के लिए कोई जगह नहीं है।"



वहीं, राजद नेता और राज्यसभा सांसद मनोज झा ने भी जिन्ना पर बहस को 'दुर्भाग्यपूर्ण' और 'इतिहास के बारे में ज्ञान की कमी' का प्रतिबिंब करार दिया और कहा कि इसे आम मुद्दों से लोगों का ध्यान हटाने के लिए लिया जा रहा है। दरअसल खालिद अनवर ने यह बात शुक्रवार (12 नवंबर) को पूर्व कानून मंत्री सलमान खुर्शीद की किताब को लेकर हुए विवाद के सिलसिले में कही. उन्होंने यह भी कहा कि खुर्शीद की किताब भगवा आतंकवाद के बारे में बात करती है। वह सही नहीं है। आतंकवाद को कोई भी रंग देना चाहे वह भगवा आतंकवाद हो या हरा रंग देना उचित नहीं है।

Related News