हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. यह विशेष दिन योग के महत्व और आवश्यकता के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाता है। योग करने से आप स्वस्थ रह सकते हैं। शारीरिक और मानसिक शांति के लिए योग बहुत जरूरी है। योग या व्यायाम करने के अलावा हमारा आहार भी बहुत जरूरी है। योग के बाद क्या खाएं और योग से पहले क्या खाएं, इसको लेकर काफी कंफ्यूजन रहता है। इसका ख्याल रखने से हमें दोहरा लाभ मिल सकता है। किसी भी व्यायाम के लाभ पहले और बाद में आहार पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं। आइए आपको बताते हैं कि योग करने से पहले और बाद में आपको कौन से खाद्य पदार्थ खाने चाहिए।

योग करने से पहले क्या खाएं

ज्यादातर लोग सुबह योग करते हैं। ऐसे में सुबह उठने के बाद एनर्जी कम होती है क्योंकि शरीर में एनर्जी नहीं होती है। हमें योग करने के लिए ताकत चाहिए। जो लोग सुबह योग करते हैं उन्हें योग करने से 40 मिनट पहले एक केला खाना चाहिए। साथ ही आप सूखे मेवे या प्रोटीन से भरपूर किसी भी चीज का सेवन कर सकते हैं। यह कोई भी फल हो सकता है या आप अंडे भी खा सकते हैं। आप दलिया भी खा सकते हैं। इसके अलावा आप दही का सेवन कर सकते हैं, लेकिन अगर आप शाम को योग करते हैं तो योग करने से एक घंटे पहले बादाम, नींबू, सलाद या बीज के बीजों का सेवन करें।

योग करने के बाद क्या खाएं

योग करने के तुरंत बाद पानी पीना गलत है। योग करने के कम से कम 20 से 25 मिनट बाद आपको पानी पीना चाहिए। योग करने के बाद पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें। सुनिश्चित करें कि आपके आहार में प्रोटीन शामिल है। इसके लिए आप पनीर, अंडे, सलाद, फल या जूस पी सकते हैं। योग करने के बाद आप प्रोटीन शेक ले सकते हैं। साथ ही सैंडविच, नट्स या बीजों को भी डाइट में शामिल किया जा सकता है।

Related News