यह बात किसी से छुपी नहीं है कि पाकिस्तान आए दिन भारत को युद्ध की धमकियां देता रहता है। इसलिए पाक से मिल रही चुनौतियों से निपटने के लिए भारतीय वायुसेना ऐसे सड़कों की पहचान कर रही है, जहां से आपातकालीन परिस्थितियों में लड़ाकू विमानों की लैंडिंग कराई जा सके।

बता दें कि भारतीय वायुसेना ने नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया को वर्तमान नेशनल हाईवे को अपग्रेड करने तथा नई सड़कों के निर्माण की योजना का ब्यौरा साझा करने को कह चुका है। दरअसल इंडियन एयरफोर्स का लक्ष्य देश के इन राजमार्गों में कुछ जरूरी बदलाव है, जिससे कि सड़कों के एक हिस्से का इस्तेमाल रनवे की तरह से किया जा सके। जरूरत पड़ने पर देश के लड़ाकू विमान इन हाईवे से उड़ान भरने के साथ-साथ तथा उतर भी सकें।

आपको याद दिला दें कि साल 2015 के जुलाई महीने में यमुना एक्सप्रेसवे पर मिराज-2000 की सफल लैंडिंग करवाई थी। मीडिया खबरों के मुताबिक, गुजरात, पंजाब, राजस्थान में ऐसी ही सड़कें विकसित की जाएंगी। बता दें कि इन राज्यों की सीमा पाकिस्तान के निकट है।

बताया जा रहा है कि राजस्थान और पंजाब में ऐसे 8 नेशनल हाईवे की पहचान की जा चुकी है, जिनका इस्तेमाल जरूरत पड़ने पर रनवे के तरह किया जा सकेगा। इसके अलावा इसी मकसद से कुछ नई सड़कें भी तैयार की जा रही हैं।

Related News