नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना से उबरने वाले मरीजों को सांस लेने में तकलीफ, सूखा कफ, फेफड़ों का सिकुड़ना, शरीर में दर्द और ऑक्सीजन की कमी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इस तरह की कठिनाई का सामना कर रहे रोगियों की जांच करने के लिए, देश का पहला 'पोस्ट COVID क्लिनिक' स्थापित किया जा रहा है।

राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, दिल्ली में 'पोस्ट सीओवीआईडी ​​क्लिनिक' तैयार हो गया है। राजीव गांधी दिल्ली का दूसरा प्रमुख कोरोना अस्पताल है। संक्रमण के खतरे को देखते हुए, इस क्लिनिक को अस्पताल में एक अलग इमारत में स्थापित किया गया है, जहाँ कोरोना के रोगियों का इलाज किया जा रहा है। राजीव गांधी अस्पताल में अब तक करीब 1500 मरीज ठीक हो चुके हैं। अस्पताल प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार, पिछले एक महीने में कोरोना से उबरने वाले कई मरीजों ने अस्पताल को फोन करके सांस फूलने और स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याओं की शिकायत की है।

राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के निदेशक, डॉ। बीएल शेरवाल ने कहा कि “विभिन्न विभागों के डॉक्टरों की एक टीम 'पोस्ट सीओवीआईडी ​​क्लिनिक’ में तैनात की जाएगी जो रोगियों की जांच करेगी। क्लिनिक में रोगी के स्वास्थ्य के अनुसार, परामर्श। योग, ध्यान दिया जाएगा। रक्त परीक्षण, एक्स-रे और सिटी स्कैन यहां लैब के साथ उपलब्ध होगा ”।

Related News