नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो सेंटर और मार्ट में इंटरनेशनल डेयरी एसोसिएशन वर्ल्ड डेयरी कॉन्फ्रेंस (IDF WDS) 2022 का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत में डेयरी सहकारी समितियों का इतना बड़ा नेटवर्क है, जिसका उदाहरण पूरी दुनिया में मिलना मुश्किल है. ये डेयरी सहकारी समितियां देश के दो लाख से अधिक गांवों के करीब दो करोड़ किसानों से दिन में दो बार दूध एकत्र करती हैं और उपभोक्ताओं तक पहुंचाती हैं.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज भारत पूरी दुनिया में सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश है। आज यह क्षेत्र भारत के 8 करोड़ से अधिक परिवारों को रोजगार प्रदान करता है। पीएम मोदी ने कहा कि इस पूरी प्रक्रिया के बीच में कोई बिचौलिया नहीं है और उपभोक्ताओं से मिलने वाला 70 फीसदी से ज्यादा पैसा किसानों की जेब में चला जाता है. पूरी दुनिया में किसी अन्य देश का इतना अधिक अनुपात नहीं है। आईडीएफ डब्ल्यूडीएस 2022 में बोलते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि डेयरी क्षेत्र की सामर्थ्य न केवल ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति देती है, बल्कि यह दुनिया भर के करोड़ों लोगों की आजीविका का मुख्य साधन भी है।

पीएम मोदी ने इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा में प्रदर्शनी का भी दौरा किया। इसके बाद पीएम मोदी ने इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा में IDF WDS 2022 का शुभारंभ किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे विश्वास है कि यह सम्मेलन डेयरी क्षेत्र से संबंधित विचारों, तकनीकों, विशेषज्ञता और परंपराओं के स्तर पर एक दूसरे के ज्ञान और सीखने को बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के दूसरे विकसित देशों के उलट भारत में डेयरी सेक्टर की असली ताकत छोटे किसान हैं. भारत के डेयरी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर उत्पादन के बजाय बड़े समूह उत्पादन की विशेषता है।

Related News