गैस कनेक्शन जिन लोगों के पास भी है उन्हें मोदी सरकार की ओर से सब्सिडी का भी फायदा मिलता है। लेकिन कई लोग सब्सिडी प्राप्त नहीं कर पाते हैं। ऐसे में उन्हें ये नहीं पता होता कि उन्हें क्या करना चाहिए। आज हम आपको एक ऐसी ही जानकारी दे रहे हैं जिस से आप समय पर सब्सिडी पा सकते हैं।

कई लोग इस सुविधा से वंचित रह जाते हैं और फिर उन्हें गैस दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते हैं लेकिन फिर भी उन्हें समस्या का समाधान नहीं मिलता है। तो आइए जानते हैं कि सब्सिडी ना मिलने पर आपको क्या करना होगा।

मोदी सरकार ने इस सुविधा का लाभ सभी लोगों तक पहुंचाने के लिए इस सेवा को ऑनलाइन कर दिया है। अब आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है और आप मोबाइल फोन पर ही ऑनलाइन अपने सब्सिडी किस बारे में जानकारी ले सकते हैं। इतना ही नहीं यदि आपको सब्सिडी नहीं मिल रही है तो आप इसकी शिकयत भी कर सकते हैं और आपको तुरंत सब्सिडी का पैसा मिल जाएगा।

इसके तहत अगर सिलेंडर धारक ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से अपने गैस सिलेंडर और सब्सिडी की जानकारी हासिल कर सकता है। जानकारी प्राप्त करने के लिए आपके पास लॉग इन आईडी होना बेहद जरूरी है जिसकी मदद से वह अपने सभी पुराने रिकॉर्ड हैं। आप इसके माध्यम से सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। गैस धारक को अपने मोबाइल नंबर को गैस एजेंसी में रजिस्टर करवाना भी जरूरी है। एक बार नंबर रजिस्टर्ड करवा लेने के बाद आपको एस एम एस के द्वारा भी सब्सिडी की जानकारी आसानी से मिल जाती हैl

आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो गैस एजेंसी में जाकर अपनी मोबाइल नंबर दर्ज करवा सकते हैं तथा ऑनलाइन के माध्यम से आप अपनी सब्सिडी को चेक भी कर सकते हैंl

Related News