आयकर (आई-टी) विभाग ने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और वरिष्ठ राकांपा नेता अजीत पवार और उनके परिवार के सदस्यों से जुड़ी कई कथित बेनामी संपत्तियों को अस्थायी रूप से सीज कर लिया है।

समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि आयकर विभाग ने महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार की 1,000 करोड़ रुपये की पांच संपत्तियों को सीज किया है। इन संपत्तियों में मुंबई में पवार का कार्यालय भी शामिल है।

एबीपी न्यूज के सूत्रों के मुताबिक विभाग ने दक्षिणी दिल्ली में स्थित करीब 20 करोड़ रुपये के एक फ्लैट को भी सीज किया है। निर्मल टावर स्थित पवार के कार्यालय की कीमत करीब 25 करोड़ रुपये है।

I-T विभाग ने लगभग 600 करोड़ रुपये की जरंदेश्वर शुगर फैक्ट्री और गोवा में निलय नाम के एक रिसॉर्ट को शामिल किया है, जिसकी कीमत लगभग 250 करोड़ रुपये है।


पूरे महाराष्ट्र में कम से कम 27 भूखंड, जिनकी बाजार कीमत 500 करोड़ रुपये बताई जा रही है, को भी सीज किया गया है। पिछले महीने आयकर विभाग ने पवार की बहनों के घरों और कंपनियों पर छापेमारी की थी।

अक्टूबर में, उन्होंने कथित तौर पर अजीत पवार और अन्य से जुड़े कम से कम 70 परिसरों पर छापा मारा था, और उस समय कहा था कि इसने लगभग 184 करोड़ रुपये की बेहिसाब आय के सबूत का पता लगाया था।

I-T विभाग के अधिकारियों ने पुणे और बारामती के साथ-साथ गोवा और जयपुर में एक साथ किए गए छापे के दौरान अजीत पवार के परिवार और उनसे जुड़े अन्य अज्ञात व्यक्तियों / संस्थाओं से संबंधित मुंबई में दो अनाम रियल्टी कंपनियों पर झपट्टा मारा था।

अधिकारियों ने दो रियल्टी समूहों से प्रथम दृष्टया बेहिसाब और 'बेनामी' लेनदेन, आपत्तिजनक दस्तावेज आदि के सबूत इकट्ठा करने का दावा किया है।

Related News