दोस्तों, जानकारी के लिए बता दें कि इंडियन एयरफोर्स के पास दुनिया के सबसे बड़े मालवाहक विमानों में शुमार किया जाने वाला विमान मौजूद है। जी हां, इस विशालकाय मालवाहक विमान का नाम बोइंग सी-17 ग्लोबमास्टर है। इंडियन एयरफोर्स का यह विशालकाय विमान चाहे जंग का मैदान हो या फिर सुदूर के आपदा प्रभावित इलाके, इन सभी जगहों पर अपनी अहम भूमिका निभाता है। इंडियन एयरफोर्स को ताकतवर बनाने में यह विमान भी अपना एक अलग स्थान रखता है। आइए जानें, मालवाहक विमान बोइंग सी-17 ग्लोबमास्टर की खासियत।

- साल 2011 में अमेरिका से हुए समझौते के तहत इंडियन एयरफोर्स ने बोइंग सी-17 ग्लोबमास्टर के 10 विमान खरीदने का सौदा किया था। साल 2013 के जून महीने में भारतीय वायुसेना को यह पहला विमान मिला।

- मालवाहक विमान बोइंग सी-17 ग्लोबमास्टर एक साथ तीन हेलिकॉप्टरों अ​थवा दो ट्रकों को एयरलिफ्ट करने की ताकत रखता है। यह विमान करीब 80 टन वजन ढो सकता है।

- विमान बोइंग सी-17 ग्लोबमास्टर के पास एक बार में 150 से अधिक जवानों को एक साथ ले जाने की क्षमता है। यह विमान एक बार में 42 हजार किमी तक उड़ान भरने में सक्षम है।

- विशालकाय मालवाहक विमान ग्लोबमास्टर आपातकाल में 1,500 फीट की पट्टी पर भी उतर सकता है।

- चार इंजनों वाले इस विमान में मिसाइल चेतावनी प्रणाली, एक काउंटर मेजर डिस्पेंसिंग सिस्टम आदि लगे हुए हैं। इस विमान के पास उड़ान के दौरान ही ईंधन भरने की क्षमता है।

- ऐसे विमान अमेरिका के इस विमान का इस्तेमाल अब ब्रिटेन, भारत, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, कतर तथा सयुंक्त अरब अमीरात आदि देश भी कर रहे हैं।

Related News