भारतीय जनता पार्टी की नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का निधन हो गया है। सुषमा स्वराज पिछले तीन दशकों से बीजेपी के मुख्य महिला चेहरे के रूप में पहचानी जाती रहीं। अपने जिंदादिल और दरियदिल स्वभाव के लिए दुनिया भर में जानी जाती हैं। वैसे आज उनके जीवन से जुड़ी एक सच्चाई के बारे मे आपको बताएँगे।

सुषमा स्वराज ने लव मैरिज की थी, शादी करने के लिए खूब पापड़ बेलने पड़े थे। क्योंकि दोनों के परिवार वाले इस शादी के लिए तैयार नहीं थे,. लेकिन सुषमा स्वराज ने हिम्मत दिखाई थी और जैसे-तैसे परिवार को मनाकर शादी रचाई।


सुषमा और स्वराज की प्रेम कहानी पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के लॉ डिपार्टमेंट में शुरू हुई थी। सुषमा स्वराज के पति का नाम स्वराज कौशल है,दोनों का प्यार कॉलेज के दिनों में परवान चढ़ा था, 13 जुलाई 1975 को इनकी शादी हुई, पति स्वराज कौशल सुप्रीम कोर्ट के जाने-माने लॉयर हैं। सुषमा ने सबसे पहला चुनाव 1977 में लड़ा। तब वे 25 साल की थीं। वे हरियाणा की अंबाला सीट से चुनाव जीतकर देश की सबसे युवा विधायक बनीं। उन्हें हरियाणा की देवीलाल सरकार में मंत्री भी बनाया गया। इस तरह वे किसी राज्य की सबसे युवा मंत्री रहीं।

Related News