इंटरनेट डेस्क। स्क्वॉड्रन लीडर मीत कुमार ने कुछ समय पहले ही इंडियन एयर फोर्स के प्रमोशनल विडियो में कहा, 'जब आप मिग-21 एयरक्राफ्ट उड़ा रहे होते हैं तो आप खुद को भगवान से कम नहीं समझते। इस मशीन के साथ मेरा जो रिश्ता है, मेरा वैसा रिश्ता मेरी पत्नी के साथ भी नहीं है।'

बुधवार को हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में मिग-21 फाइटर क्रैश में मीत कुमार की मौत हो गई। मिग-21 ने पठानकोट से नियमित रूप से 12:20 मिनट पर उड़ान भरी लेकिन कुछ समय बाद इसमें कुछ तकनीकी खराबी आई और यह दोपहर करीब 1 बजकर 21 मिनट पर जवाली पुलिस स्टेशन के तहत मेहरा पल्ली गांव के पास क्रैश हो गया।

इंडियन एयरफोर्स के प्रवक्ता ने कहा, 'इस दुर्घटना में आई गंभीर चोटों की वजह से पायलट की मौत हो गई। इस दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए एक कोर्ट ऑफ इन्क्वॉयरी के आदेश दे दिए गए है।'

भारतीय सेना 2015-16 के दौरान इस तरह के क्रैश में 31 एयरक्राफ्ट और हेलिकॉप्टर खो चुकी है, जिसमें 44 लोगों की जान गई है। 2011 के बाद के आंकड़ों पर ध्यान दिया जाए तो इंडियन एयर फाॅर्स, सेना और नौसेना ने 75 से अधिक विमान और हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुए है, जिसमें 80 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

इंडियन एयर फाॅर्स को स्वदेशी तेजस फाइटर प्लेन में हो रही भारी देरी के कारण लगभग अप्रचलित मिग-21 का इस्तेमाल करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है जिसे पहली बार 1983 मिग-21 के स्थान पर बदलने के लिए स्वीकृत किया गया था।

Related News