सोशल मीडिया पर इन दिनों एक यूट्यूब वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में दावा किया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार देश की सभी महिलाओं को 2,20,000 रुपये की नकद राशि प्रदान कर रही है। वीडियो में यह भी कहा जा रहा है कि 'प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना' के तहत सीधे महिलाओं के बैंक खाते में पैसा डाला जा रहा है। वीडियो में कहा गया है कि इस योजना के तहत बिना किसी गारंटी, ब्याज या सुरक्षा के 25 लाख रुपये तक का कर्ज भी दिया जा रहा है।

हालांकि, प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) ने गलत जानकारी को उजागर करते हुए अब कहा है कि वायरल वीडियो में किया जा रहा दावा FAKE है।

पीआईबी ने यह भी खुलासा किया कि केंद्र सरकार 'प्रधान मंत्री नारी शक्ति योजना' के नाम से कोई योजना नहीं चला रही है। केंद्र और उसकी सभी एजेंसियों ने हमेशा इस तरह के झूठे दावों के खिलाफ लोगों को आगाह करना सुनिश्चित किया है। लोगों को यह जानने की जरूरत है कि केवल सत्यापित स्रोत और सरकारी प्राधिकरण ही उनकी जानकारी का स्रोत होना चाहिए।

दावा: एक YouTube ने कहा कि केंद्र सरकार भारत में सभी महिलाओं को 2,20,000 रुपये की नकद राशि और 'प्रधान मंत्री नारी शक्ति योजना' के तहत 25 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान कर रही है।

फैक्ट चेक: पीआईबी ने कहा है कि यह दावा फर्जी है और केंद्र सरकार के पास 'प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना' जैसी कोई योजना नहीं है।

अगर आपको यह कहते हुए एक वीडियो के बारे में पता चलता है कि सरकार द्वारा एक महिला के खाते में एक अच्छी राशि जमा की जाएगी, तो इसे किसी को भी फॉरवर्ड न करें। विशेष रूप से, यदि कोई व्यक्तिगत जानकारी मांगता है ताकि आप लाभ उठा सकें तो ऐसे संदेशों के शिकार न हों।

Related News