भारत के प्रधान मंत्री होने के नाते, पीएम नरेंद्र मोदी की सुरक्षा का अच्छी तरह से ध्यान रखा जाता है। वह क्या पहनते हैं से लेकर कहाँ रहते हैं, क्या खाते है आदि हममें से कुछ लोग ऐसी चीजों के बारे में जानने के लिए हमेशा उत्सुक रहते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि वह कौन सा फोन इस्तेमाल करते हैं? और कम्युनिकेट जैसे करते है? इसी बारे में हम आपको जानकारी देंगे।

आपने गौर किया होगा, पीएम हमेशा अलग-अलग फोन रखते हैं। उन्हें ज्यादातर आईफोन के अलग-अलग मॉडल का इस्तेमाल करते देखा जाता है।

जैसा कि आप इन छवियों को देखते हैं, आप देखेंगे कि कैसे उसके पास हमेशा एक नया फोन होता है।


हालांकि, एक वैश्विक नेता के रूप में, उन्हें सुरक्षा कारणों से स्मार्टफोन का उपयोग करने की अनुमति नहीं है। इसके अलावा, उनका फोन कुछ विशेष सॉफ्टवेयर से लैस है।

अपनी सार्वजनिक उपस्थिति के दौरान, पीएम केवल तस्वीरें लेने के लिए फोन का उपयोग करते हैं। बेशक, उनके पास अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को संभालने के लिए एक पूरी स्पेशल टीम है।

तो वह वास्तव में वे कैसे कम्युनिकेट करते हैं?

पीएम सैटेलाइट या RAX (रेस्ट्रिक्टेड एरिया एक्सचेंज) फोन का इस्तेमाल करते हैं जो उनके जैसे वीआईपी के लिए खास तौर पर डिजाइन किए गए हैं।

अन्य सभी संचार के लिए, यह उनके प्रधान सचिव के माध्यम से भेजा जाता है, जो विशेष रूप से एक नवरत्न पीएसयू, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड द्वारा निर्मित एक एन्क्रिप्टेड मोबाइल फोन के मालिक हैं।

ये फोन ट्रेस करने योग्य नहीं हैं और इन्हें हैक नहीं किया जा सकता क्योंकि ये मिलिट्री फ्रीक्वेंसी बैंड पर काम करते हैं। NTRO और DEITY जैसी एजेंसियों द्वारा उनकी नियमित निगरानी की जाती है।

प्रधान मंत्री कार्यालय फोन के माध्यम से उपग्रह नंबरों का उपयोग करके एन्क्रिप्टेड सुरक्षा की तीन परतों का उपयोग करके स्पष्ट रूप से कॉल करते हैं।

Related News