उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव आने वाले हैं और इन चुनावों से पहले आप एक बड़ा सर्वे एबीपी सी वोटर सर्वे सामने आया है और इस सर्वे में 5 राज्य का सर्वे किया गया है जिसमें उत्तर प्रदेश पंजाब उत्तराखंड गोवा और मणिपुर का किया गया है जिनमें हाल ही में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं।

पांच राज्यों के चुनावों को लेकर किस पार्टी की सरकार बनेगी और कौन सी पार्टी बढ़त और कौन सी पार्टी विपक्ष में बैठने वाली है इसे लेकर एक सर्वे जारी किया गया है और इस सर्वे के शुरुआत अगर पंजाब से करें तो 117 विधानसभा सीटों वाले पंजाब की बात करें तो यहां पर किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं रहा है और इस सर्वे के अनुसार बताया जा रहा है कि आम आदमी पार्टी इस बार पंजाब में चमत्कार करते हुए आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है।

सर्वे के अनुसार बताया जा रहा है कि आम आदमी पार्टी को 55 सीटें मिल सकती है वहीं सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी को करीब 45 से 47 सीटों का अचार बताया जा रहा है वहीं अकाली दल को 17 से 25 सीटें एवं बीजेपी को 1 सीट मिलना भी मुश्किल बताया जा रहा है जबकि अन्य के खाते में भी इसी तरह का हाल है जहां 1 सीट भी मुश्किल हो सकती है।

इसके अलावा उत्तराखंड में सर्वे 4 साल में तीन बार मुख्यमंत्री बदलने वाली बीजेपी बार्बी सत्ता में पकड़ बनाए रखने में कामयाब रहेगी सर्वे के अनुसार इस बार फिर भारतीय जनता पार्टी को करीब 42 से 46 सीटें इन चुनावों में मिल सकती है और एक बार में फिर बहुमत से सरकार बना सकती है।

नहीं दूसरी और मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी को 36% वोट मिलेंगे जहां पर त्रिशंकु बनने की संभावना जताई जा रही है वहीं सर्वे के मुताबिक गोवा में आम आदमी पार्टी को 26 फीसद और सत्तारूढ़ बीजेपी को 38% वोट मिलेंगे नहीं भारतीय जनता पार्टी 24 से 28 सीटें में कांग्रेसी एक से 5 सीट में आम आदमी पार्टी को तीन से चार सीट बताई जा रही है।

देश के सबसे बड़े प्रदेश उत्तर प्रदेश की बात करें तो उनकी अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी योगी आदित्यनाथ की अगुवाई करते हुए दूसरी बार मुख्यमंत्री बन सकते हैं हालांकि लखीमपुर खीरी हंस और गोरखपुर कांड सहित कई मामलों के बीच इस बार चुनाव रोमांचक होने के आसार है।

Related News