आगरा: ताजमहल, आगरा किला सहित सभी स्मारकों को आगरा में COVID-19 महामारी के नियंत्रण के लिए अवरुद्ध किया गया था। आगरा में COVID-19 वायरस के संक्रमण की वसूली दर लगातार बढ़ रही है। कलेक्टर प्रभु एन सिंह ने गुरुवार 1 सितंबर से ताजमहल और आगरा किले के अलावा अन्य स्मारकों को खोलने के आदेश जारी किए हैं।

मार्च से बंद किए गए स्मारकों के ताले 1 सितंबर से खुले रहेंगे। फतेहपुरसीकरी, एतमादुद्दौला, सिकंदरा आदि स्मारक 1 सितंबर से खुले रहेंगे। डीएम ने ट्वीट कर जानकारी दी कि केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देश के बाद ताजमहल और आगरा किले को छोड़कर बफर जोन से आगरा में अन्य स्मारकों को बाहर करने के लिए दिया गया है। आगरा के सभी ऐतिहासिक स्मारक अब आगामी सितंबर से खुलेंगे। हालांकि, ये स्मारक शनिवार और रविवार के साप्ताहिक बंदी के दिनों में भी अवरुद्ध रहेंगे। यह फैसला कोरोना मामलों को देखते हुए लिया गया है।

दूसरी ओर, राज्य में प्लाज्मा थेरेपी द्वारा एक और मरीज को जीवनदान दिया गया है। उसे गंभीर हालत में निजी अस्पताल से हैलट लाया गया। उसकी हालत बिगड़ती जा रही थी। प्लाज्मा थेरेपी के बाद उनकी हालत में सुधार हुआ और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। निजी अस्पताल से प्लाज्मा थेरेपी के लिए हलात आने वाला यह पहला मरीज है। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के रक्त आधान विभाग में यह तीसरा मरीज है जिसे ठीक से छुट्टी दे दी गई है। इसके अलावा, जिन रोगियों को प्लाज्मा थेरेपी दी गई है उनकी स्थिति में भी सुधार हो रहा है।

Related News