नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में अब केवल उन्हीं लोगों को मुफ्त बिजली की सुविधा मिलेगी, जो इसकी मांग करते हैं. दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार ने बिजली के लिए अपनी सब्सिडी योजना में संशोधन किया है। अभी तक दिल्ली सरकार दिल्ली में सभी को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली मुहैया कराती है और 201 से 400 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल करने पर सब्सिडी देती है. हालांकि 1 अक्टूबर से यह सुविधा सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलेगी जो इसके लिए आवेदन करेंगे। यह घोषणा सीएम अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए की।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की जनता की मांग पर सरकार ने फैसला किया है कि एक अक्टूबर से सिर्फ मांग करने वालों को ही बिजली पर सब्सिडी मिलेगी. आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। सब्सिडी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उन्होंने दावा किया कि सरकार ने दिल्ली वालों की मांग पर यह फैसला लिया है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि कुछ लोगों ने मांग की कि हम बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं। उन्होंने मांग की कि उन्हें सब्सिडी लेने या छोड़ने का विकल्प दिया जाए।

इसलिए बिजली पर सब्सिडी के लिए आवेदन बुधवार से शुरू हो रहा है। महीने में आवेदन करने वालों को उसी महीने से सब्सिडी मिलेगी। इसके साथ ही सभी को साल में एक बार फॉर्म भरकर सब्सिडी मांगनी होगी, ताकि सब्सिडी न चाहने वालों को सब्सिडी छोड़ने का मौका मिल सके। उन्होंने आगे कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि जो बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं, बिल का भुगतान कर सकते हैं और जिन्हें इसकी जरूरत नहीं है, वे अपनी सब्सिडी छोड़ देंगे.

Related News