हैती में शनिवार को आए भीषण भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर हजारों हो गई है। अब तक यह संख्या बढ़कर 1,297 हो गई है। भूकंप ने सैकड़ों इमारतों को नष्ट कर दिया और बचाव और राहत प्रयासों को प्रेरित किया।

हैती में संभावित चक्रवात से राहत प्रयासों में बाधा आने की संभावना है। रविवार को आए भूकंप में कम से कम 5,700 लोग घायल हुए थे।

कई घरों के ढह जाने से हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है। भूकंप का केंद्र राजधानी पोर्ट-औ-प्रिंस से 125 किलोमीटर पश्चिम में बताया गया। बड़ी संख्या में घायलों के अस्पतालों में भर्ती होने के कारण अस्पतालों में भीड़भाड़ हो गई है। इससे स्वास्थ्य व्यवस्था पर भारी दबाव पड़ा है।

कई जगहों पर अभी तक सहायता नहीं पहुंचने के कारण नागरिक दो दिनों तक खाली रहने को मजबूर हैं।

हरिकेन ग्रेस हैती की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में स्थिति और खराब होने की संभावना है। तूफान के आज रात हैती में दस्तक देने की आशंका है।

आंधी के साथ तेज हवा के झोंकों के साथ मूसलाधार बारिश होने की भी आशंका जताई जा रही है। यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर ने भी कहा कि भूस्खलन और बाढ़ की संभावना है।

एक के बाद एक तबाही मचाई

हाईटियन राष्ट्रपति जोवेनल मॉस की एक महीने पहले अज्ञात हमलावरों ने हत्या कर दी थी। इससे देश में राजनीतिक संकट पैदा हो गया।

देश में गिरोह युद्ध और अपराध बड़े पैमाने पर हैं। अमेरिका ने हैती जैसे गरीब देश को कोरोना वायरस के टीके से मदद की है।

भूकंप और तूफान जैसी प्राकृतिक आपदाओं ने हैती में स्थिति को और खराब कर दिया है।

Related News