नई दिल्ली: कांग्रेस के वयोवृद्ध नेता सलमान खुर्शीद हिंदू धर्म की तुलना खूंखार इस्लामिक आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट (ISIS) और बोको हराम से करने के बाद विवादों में घिर गए हैं। बीजेपी ने इसे कांग्रेस की हिंदू विरोधी सोच और उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले तुष्टीकरण की राजनीति करार दिया है. महाराष्ट्र में कांग्रेस की सहयोगी शिवसेना ने भी खुर्शीद की किताब (सनराइज ओवर अयोध्या) पर आपत्ति जताई है।

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने भी इस मुद्दे पर बयान देते हुए कहा है कि हिंदुत्व की इस्लामिक जिहाद से तुलना करना तथ्यात्मक रूप से गलत और अतिरंजित है। सलमान खुर्शीद देश के कानून मंत्री और विदेश मंत्री रह चुके हैं। कहा जाता है कि वह एक-एक शब्द नाप-तौल पर ही बोलता और लिखता है। अयोध्या पर किताब में हिंदुत्व की तुलना ISIS और बोको हराम से क्यों की गई है? राजनीतिक गलियारों में इसकी जमकर चर्चा हो रही है। सलमान खुर्शीद ने 'सनराइज ओवर अयोध्या' नाम की किताब लिखी है। इस किताब ने ही राजनीतिक बवाल खड़ा कर दिया है। क्योंकि सलमान खुर्शीद ने अपनी किताब में हिंदुत्व पर हमला बोला है.



सलमान खुर्शीद की किताब के पेज 113 पर चैप्टर 'केसर स्काई' है। इसमें सलमान खुर्शीद लिखते हैं, 'हिंदुत्व संतों के शाश्वत और प्राचीन हिंदू धर्म को अलग रख रहा है, जो हर तरह से आईएसआईएस और बोको हराम जैसे जिहादी इस्लामी संगठनों के समान है।'

Related News