चीन ने कहा कि शुक्रवार को यह ब्रिटिश नेशनल ओवरसीज पासपोर्ट को वैध यात्रा दस्तावेज या पहचान के रूप में नहीं पहचान पाएगा, जो लंदन के साथ एक कड़वाहट के कारण लाखों हांगकांग निवासियों को निवास और अंतिम नागरिकता के लिए एक मार्ग की अनुमति देता है।

यह घोषणा चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने एक दैनिक प्रेस ब्रीफिंग में की।



योजना के तहत, 5.4 मिलियन हांगकांग निवासियों को 5 साल तक यू.के. में रहने और काम करने का अधिकार दिया जा सकता है। लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शनों के महीनों के बाद पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश पर एक व्यापक नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने के बाद बीजिंग में मांग बढ़ गई।

ब्रिटिश सरकार द्वारा एक नई योजना की घोषणा करने के कुछ घंटों बाद, जिसके तहत ब्रिटिश नेशनल (ओवरसीज) की स्थिति वाले लोग पांच साल तक ब्रिटेन में रहने और काम करने के लिए आवेदन कर सकेंगे और अंततः नागरिकता प्राप्त कर सकेंगे।

ब्रिटिश नेशनल ओवरसीज ब्रिटिश राष्ट्रीयता का एक वर्ग है जो हांगकांग निवासियों को स्वैच्छिक पंजीकरण द्वारा प्रदान किया गया था जो 1997 में चीन की संप्रभुता के हस्तांतरण से पहले ब्रिटिश निर्भर क्षेत्र के नागरिक थे।

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने झाओ के हवाले से लिखा है, "ब्रिटेन ने इस तथ्य को नजरअंदाज कर दिया है कि हांगकांग को पहले ही 24 साल के लिए चीन वापस कर दिया गया है।" उन्होंने लंदन पर नई बीएन (ओ) नीति के खिलाफ बीजिंग के "कड़े रुख" को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया, इससे हांगकांग के "दूसरे दर्जे के नागरिकों" में बदल जाएगा।

झाओ ने कहा कि बीएन (ओ) योजना अब वह नहीं थी जिस पर दोनों पक्षों द्वारा सहमति व्यक्त की गई थी।

Related News