भारत में सोने की कीमतों में बुधवार को वैश्विक स्तर पर तेजी दर्ज की गई, क्योंकि कई देशों में कोरोनोवायरस के मामलों ने इसे सुरक्षित निवेश के रूप में देखा जा रहा है।

स्थानीय सोना वायदा शुरुआती कारोबार में 48,871 रुपये ($ 646.66) प्रति 10 ग्राम के उच्च स्तर पर पहुंच गया। 2019 में अनुबंध में लगभग 25% की वृद्धि हुई थी। जबकि चांदी वायदा 0.12% बढ़कर ₹ 50,423 प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया। वैश्विक बाजारों में तेजी के साथ घरेलू सोने की कीमतों में, जिसमें 12.5% ​​आयात शुल्क और 3% GST शामिल हैं

हालांकि, इसने भारत में सोने की खुदरा मांग को कम कर दिया, जो दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कीमती धातु है।मुंबई के एक बैंक डीलर ने कहा, "खुदरा मांग नगण्य है। खरीदार कीमतों में सुधार की उम्मीद कर खरीदारी को स्थगित कर रहे हैं।"

मई में देश के सोने के आयात में एक साल पहले 99% की गिरावट आई थी क्योंकि अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और कोरोनोवायरस के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए देश भर में आभूषणों की दुकानों को बंद कर दिया गया था।

आगे यहाँ तक बढ़ सकती है कीमत

सोने और चांदी की कीमतों में ऐसे ही आग लगेगी। सोने की कीमतों में इजाफा जारी रहेगा। इसी के साथ चांदी की कीमतें भी आसमान छुएगी। सोने की कीमतें 55000 प्रति 10 ग्राम और चांदी भी 50,000 प्रति किलो के पार पहुंच सकती है।

Related News