जब भी नया साल आता है तो उसके साथ कुछ नियमों में भी बदलाव किया जाता है। इस बार भी नए साल के साथ कुछ नियम बदलने वाले हैं जिनका असर आपकी जिंदगी पर पड़ेगा। तो आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में जो नए साल में होने वाले हैं।

गैस सिलिंडर के बदलेंगे दाम


एक जनवरी से रसोई गैस सिलिंडर की कीमत में बदलाव हो जाएगा। इस से पहले भी अब तक गैस सिलेंडरों की कीमतों में बढ़ोतरी होती आई है। इसलिए जनवरी में भी गैस सिलेंडरों की कीमत में बढ़ोतरी हो सकती है। गैस वितरण कंपनियां हर साल जनवरी में गैस सिलेंडर की कीमत का रिव्यू करती है और उसके बाद नई कीमतें तय की जाती है।

ये काम करना जरूरी वरना बेकार हो जाएगा पैन कार्ड


अगर आपने 31 दिसंबर तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया तो आपका पैन कार्ड उसके बाद से किसी काम का नहीं रहेगा और रद्दी हो जाएंगे। इसके बाद इन पैन कार्ड का इस्तेमाल किसी भी तरह के लेनदेन के लिए नहीं होगा। लेकिन समय सीमा के बाद भी रि-एक्टिवेट किया जा सकेगा। अब तक कई बार सरकार ने इस बारे में जानकारी दी है कि पैन कार्ड को आधार से लिंक करना जरूरी है।

काम नहीं करेगा डेबिट कार्ड-


31 दिसंबर से कई डेबिट कार्ड काम करना बंद कर देंगे। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने इस बारे में यूजर्स को जानकारी भी उपलब्ध करवाई थी और इसके बाद एक जनवरी 2020 से डेबिट कार्ड से किसी तरह का कोई लेनदेन नहीं होगा। मैगनेटिक स्ट्राइप डेबिट कार्ड का उपयोग भी इसके बाद नहीं हो सकेगा।

जियो लाया नया 'Happy New Year' ऑफर, अब 12 महीने तक मिलेगी अनलिमिटेड सर्विस

बंद हो जाएगी ये सरकारी योजना-


1 जनवरी 2020 से ‘सबका विश्वास स्कीम’ बंद हो जाएगी। अगर आप इसका उपयोग करना चाहते हैं तो आपको इसी महीने रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस योजना में करदाताओं को बकाया राजस्व भुगतान के लिए आसान मौके दिए जा रहे हैं।

NRC और CAA के बाद मोदी सरकार ने जारी किया NPR, मिली 8500 करोड़ बजट की मंजूरी

आईटीआर-


क्या है नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर, क्या है इसका उद्देश्य, समझिए सरल भाषा में

आयकर रिटर्न भरना बेहद जरूरी होता है इसलिए आपने अब तक अपना इनकम टैक्स नहीं भरा है तो आपको 31 दिसंबर से पहले भरना होगा वर्ण जुर्माना देना होगा। रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 अगस्त थी। इस तारीख तक किसी ने रिटर्न नहीं भरा है तो वो वो पांच हजार रुपये का जुर्माना देकर अपना रिटर्न 31 दिसंबर 2019 तक दाखिल कर सकता है। इसके बाद 10,000 फाइल और पेनल्टी चार्ज और बढ़ जाएगा।

Related News