दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को भविष्यवाणी की थी कि 2024 का आम चुनाव बीजेपी बनाम आप का मुकाबला होगा, क्योंकि सीबीआई ने शुक्रवार को उनके घर पर छापा मारा, इसलिए उन्होंने कहा कि केंद्र को "अरविंद केजरीवाल से समस्या है"। सिसोदिया की टिप्पणी आप पार्टी के लिए थी कि नरेंद्र मोदी आप प्रमुख को अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखते हैं।

सिसोदिया ने दावा किया कि दिल्ली आबकारी नीति - जिस पर सीबीआई ने उनके घर पर छापा मारा - देश में सबसे अच्छी शराब नीति थी और एल-जी वीके सक्सेना ने इसे "विफल" करने की साजिश नहीं की, दिल्ली सरकार को हर साल 10,000 करोड़ रुपये कमाए होते।

सिसोदिया ने कहा, "हो सकता है कि अगले 3-4 दिनों के भीतर सीबीआई-ईडी मुझे गिरफ्तार कर ले... हम नहीं डरेंगे, आप हमें नहीं तोड़ पाएंगे... 2024 का चुनाव आप बनाम बीजेपी होगा।"

उन्होंने कहा- "आबकारी नीति जिसके कारण पूरा विवाद पैदा होता है, वह देश की सबसे अच्छी नीति है। हम इसे पारदर्शिता और ईमानदारी के साथ लागू कर रहे थे। अगर दिल्ली एलजी ने नीति को विफल करने की साजिश रचकर अपना निर्णय नहीं बदला होता, तो दिल्ली सरकार को हर साल कम से कम 10,000 करोड़ रुपये मिलते। "

सीबीआई ने एफआईआर दर्ज कर सिसोदिया और एक आईएएस अधिकारी के घर समेत 22 ठिकानों पर शुक्रवार को छापेमारी की.

राष्ट्रीय राजधानी के मुख्य सचिव द्वारा एक रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद सक्सेना ने सीबीआई जांच की सिफारिश की थी जिसमें नीति में वित्तीय अनियमितताओं का आरोप लगाया गया था जिसे बाद में रद्द कर दिया गया था।

नीति के तहत सरकार ने शराब बेचने से हाथ खींच लिया था और निजी क्षेत्र को लाइसेंस सौंप दिया था। इसे नवंबर 2021 में राजस्व बढ़ाने, ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने और शराब माफिया को खत्म करने के लिए लागू किया गया था।

सक्सेना ने सरकार पर निजी शराब कारोबारियों को फायदा पहुंचाने के लिए नीति लाने का आरोप लगाया है.

AAP खुद को भाजपा की बाजीगरी का मुकाबला करने वाली एकमात्र राजनीतिक पार्टी मानती है। वे 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनावों में अपनी विशाल जीत के बाद से पूरे देश में अपने पदचिह्नों का विस्तार करने की कोशिश कर रहे हैं। तथ्य यह है कि केंद्र शासित प्रदेश और एक राज्य (दिल्ली और पंजाब) में सरकारें रखने वाली वे एकमात्र क्षेत्रीय पार्टी हैं, जिससे उनकी राष्ट्रीय महत्वाकांक्षाओं को बल मिला है। हाल ही में, अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पार्टी एक राष्ट्रीय पार्टी बनने की राह पर है।

Related News