कोरोना का असर शेयर मार्केट और सोने की कीमतों पर भी पड़ रहा है। सोने की कीमतें आसमान छूती जा रही है लेकिन ऐसे में नागरिकों के लिए एक खास मौका है। वे सोने में निवेश कर सकते हैं। सरकार उन्हें सस्ते में सोना खरीदने का मौका दे रही है। आरबीआई ने सोमवार को कहा, "भारतीय रिजर्व बैंक के परामर्श से भारत सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करने का फैसला किया है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स अप्रैल 2020 से सितंबर 2020 तक छह किश्तों में जारी किए जाएंगे " इसके तहत कम से कम एक ग्राम सोने में निवेश किया जा सकता है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि मेम्बरशिप के लिए पहली इन्सटॉलमेंट (2020-21 सीरीज I) 20 अप्रैल को खुलेगी और आखिरी डेट 24 अप्रैल है। इसके लिए बांड 28 अप्रैल को जारी होंगे। छठी किश्त (2020-21 श्रृंखला VI) 31 अगस्त से 4 सितंबर 2020 तक के लिए निर्धारित की गई है।

भारतीय बुलियन और ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड द्वारा प्रकाशित 999 शुद्धता के सोने का जो क्लोजिंग प्राइज होता है उसके आधार पर इसका एवरेज निकाला जाएगा। आप प्रति ग्राम सोने पर 50 रुपए बचा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको ऑनलाइन भुगतान करना होगा। SGB को बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया, नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों के माध्यम से बेचा जाएगा।

बांड को HUF, ट्रस्ट, ट्रस्टी व्यक्तियों, धर्मार्थ संस्थानों और विश्वविद्यालयों को बिक्री के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा।

जान लें नियम

इसमें निवेश करने वाला व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है। लेकिन न्यूनतम निवेश 1 ग्राम होना चाहिए। बॉन्ड पर सोना लेने के बाद इसे घर में नहीं रखा जाता है बल्कि बॉन्ड में निवेश के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

Related News