अगरतला: त्रिपुरा की एक राज्यसभा सीट के लिए उपचुनाव 22 सितंबर को होने जा रहे हैं. इसके लिए बीजेपी ने अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है. बीजेपी ने त्रिपुरा के पूर्व सीएम बिप्लब कुमार देब को मैदान में उतारा है. दरअसल, यह सीट डॉक्टर माणिक साहा के इस्तीफे की वजह से खाली हुई थी. बिप्लब देब के स्थान पर डॉ साहा को त्रिपुरा का मुख्यमंत्री बनाया गया।

इस संबंध में भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की ओर से एक पत्र जारी किया गया है। इसमें त्रिपुरा में होने वाले आगामी राज्यसभा उपचुनाव के लिए बिप्लब कुमार देब के नाम का ऐलान किया गया है. 22 सितंबर को चुनाव होने के बाद मतों की गिनती की जाएगी। मतगणना समाप्त होने के बाद नए सांसद की घोषणा की जाएगी। वहीं बिप्लब कुमार देब का कहना है कि मैं पीएम मोदी, बीजेपी चीफ जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का आभारी हूं कि मुझे त्रिपुरा से राज्यसभा सदस्य के लिए बीजेपी उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया है. उन्होंने कहा कि मैं त्रिपुरा और उसके लोगों के विकास और कल्याण के लिए काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।

दरअसल इसी साल 15 मई को माणिक साहा को बिप्लब देब की जगह त्रिपुरा का सीएम नियुक्त किया गया था. इससे पहले माणिक साहा अप्रैल 2022 में त्रिपुरा की केवल एक राज्यसभा सीट से राज्यसभा सांसद चुने गए थे। उनका कार्यकाल अप्रैल 2028 में समाप्त होना था। लेकिन इससे पहले राजनीतिक उथल-पुथल मच गई थी।

Related News