देहरादून: 2020 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी और सीएम नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के बीच आधा-आधा समझौता हो गया. अब नीतीश कुमार ने इस समझौते को विधान परिषद चुनाव में भी तय करने की मांग की है, जिसे बीजेपी मानने को तैयार नहीं है. इन चुनावों के लिए अधिसूचना जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। वर्तमान में विधान परिषद में 24 सीटें खाली हैं।

वही जदयू संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने मंगलवार को 50-50 की मांग उठाई. उन्होंने जोर देकर कहा था कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जिस फॉर्मूले पर मंजूरी दी गई, उससे विचलित होने का कोई कारण नहीं है. लेकिन, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीजेपी नेताओं का कहना है कि पार्टी आगामी विधान परिषद चुनाव के लिए नीतीश कुमार की इस मांग को मानने वाली नहीं है.



वही कुशवाहा ने कहा था, "2015 के विधानसभा चुनाव के बाद से जदयू और उसके प्रमुख सहयोगियों ने हमेशा हर गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर 50-50 का फॉर्मूला अपनाया है. इसमें 2019 के संसदीय चुनाव और 2020 के विधानसभा चुनाव भी शामिल हैं. इसलिए हमें उम्मीद है कि इस बार भी यही फॉर्मूला लागू होगा, लेकिन चर्चा यह है कि बीजेपी इस बार सीट बंटवारे का यह तरीका अपनाने के विचार में नहीं है.

Related News