प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी द्वारा 'कांग्रेस मुक्‍त भारत अभियान चलाए जाने के जवाब में अब कांग्रेसपूरे देश में 'बीजेपी मुक्‍त भारत अभियान चलाएगी। महाराष्‍ट्र की तरह अन्‍य राज्‍यों में कांग्रेस ऐसे ही समीकरण फिट करने की कोशिश कर रही है। कांग्रेस प्रवक्‍ता राजीव गौड़ा ने कहा, देश के लिए बीजेपी की सरकार मुफीद नहीं है, इसलिए जरूरत है सभी दल मिलकर मोदी सरकार को रोकें, क्योकि देश की राजनीतिक तस्‍वीर बदल रही है।

23 नवंबर को अजित पवार के सहयोग से बनी देवेंद्र फडणवीस की सरकार को दो दिन में इस्तीफा देना पड़ा , अब महाराष्‍ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्‍व में महा-अघाड़ी गठबंधन सरकार बनने जा रही है। आज शाम को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे शिवाजी पार्क में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

बता दें कि 2014 में मोदी सरकार बनने के बाद से बीजेपी और पीएम नरेंद्र मोदी लगातार "कांग्रेस मुक्‍त भारत" अभियान चलाते रहे हैं। कई राज्‍यों से बीजेपी ने कांग्रेस और अन्‍य दलों को सत्‍ता से बाहर कर दिया। हालांकि पिछले साल राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में करारी हार से बीजेपी के इस अभियान को बड़ा धक्‍का लगा था, अब बीजेपी के हाथ महाराष्‍ट्र जैसा बड़ा राज्‍य भी खिसक चुका है, लिहाजा कांग्रेस का हौसला बढ़ना लाजिमी है।


Related News