लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है और राजनीतिक दलों ने भी कमर कस ली है। इस बार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने पंचायत चुनाव के टिकटों के वितरण को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत, भाजपा अपने किसी भी अधिकारी की पत्नी को टिकट नहीं देगी, लेकिन महिला उम्मीदवारों की एक नई टीम तैयार की जाएगी।

भाजपा के महासचिव सुनील बंसल ने सभी कार्यकर्ताओं और अधिकारियों को यह निर्देश दिया है। निर्देशों के अनुसार, किसी भी अधिकारी को अपनी पत्नी को चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बल्कि, उन महिलाओं की टीम बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा जो चुनाव जीत सकती हैं। यूपी में पंचायत चुनाव की तारीख तय नहीं हुई है, लेकिन चुनाव आयोग ने काम शुरू कर दिया है।

राजनीतिक दल तैयारियों में जुटे हैं। इस बार चुनावों के जरिए यूपी के गांवों में अपनी पकड़ बढ़ाने के लिए भाजपा की नजर है। राज्य में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार बनाने के बाद, भाजपा पहली बार बड़े पैमाने पर पंचायत चुनाव लड़ रही है। यही कारण है कि पार्टी ने हर स्तर पर अपने अधिकृत उम्मीदवारों को मैदान में उतारने का फैसला किया है, ऐसे में गांव में तैयारियां और नेतृत्व की तैयारी चल रही है। इससे पहले, भाजपा पंचायत चुनावों में अन्य उम्मीदवारों का समर्थन करती रही है।

Related News