इंदिरा गांधी देश की पहली महिला प्रधानमंत्री और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की एक सबसे अहम नेताओं में थीं।इंदिरा प्रियदर्शिनी नेहरू का जन्म 1917 में हुआ था। वे जवाहरलाल नेहरू और कमला की बेटी थी।


राजनीति की दुनिया में ये नेता हैं सबसे हैंडसम, जिनपर लाखों लड़कियां हैं फ़िदा

उनका विवाह कांग्रेस नेता फिरोज गांधी के साथ हुआ था। उनके बच्चे राजीव और संजय हैं। राजीव ने उनकी मृत्यु के बाद 1984 में उनका पद संभाला। राहुल, प्रियंका और वरुण उनके पोता पौती हैं। प्रधान मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल में, उनकी नीतियों की प्रशंसा और आलोचना की गई।



आखिर क्यों कोई मुस्लिम आज तक नहीं बना भारत का प्रधानमंत्री, ये है 2 बड़े कारण

लोकप्रिय रूप से भारत की of आयरन लेडी ’के रूप में जानी जाने वाली इंदिरा गांधी ने एक राजनेता के रूप में दुनिया भर में एक शानदार प्रतिष्ठा अर्जित की। राजनीति और असाधारण कौशल के बारे में उसके सेंस ने भारतीय राजनीति में उसकी स्थिति को बढ़ा दिया, इतना कि वह एक लोकतांत्रिक देश का नेतृत्व करने वाली पहली महिला बन गई।



इंदिरा गांधी जवानी के समय किसी बॉलीवुड की अभिनेत्री से कम नजर नहीं आती थी। वे दिखने में बेहद ही खूबसूरत थी और उनकी खूबसूरती ऐसी थी कि कोई एक बार देखे तो देखता ही रह जाए।


उन्होंने आपातकाल की भी अध्यक्षता की और भारतीय संविधान में काफी बदलाव किए। उसने कई आंतरिक विवादों को हल करने के लिए सेना का इस्तेमाल किया और चाटुकारिता और भाई-भतीजावाद की संस्कृति को प्रोत्साहित किया।


Related News