यूनाइटेड किंगडम में कोविद -19 वायरस का नया तनाव दुनिया भर में चिंता का विषय है। नए साल के अवसर पर इसे रोकने के लिए, सभी गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है। भारत सहित कई देशों ने ब्रिटेन की और से हवाई यात्रा को प्रतिबंधित कर दिया है। कई राज्यों में बड़े स्तर के आयोजनों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। हाल ही में ब्रिटेन से लौटे लोगों और उनके संपर्क का पता लगाया जा रहा है। इस प्रकार की स्थिति को देखते हुए, देश के सभी हिस्सों में नए साल के जश्न को लेकर सख्त दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं। कई अधिकारी यहां न्यू ईयर पार्टी मना रहे हैं। नए साल के जश्न पर विभिन्न राज्यों और जिलों द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देश।

महाराष्ट्र - महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में 22 दिसंबर से 5 जनवरी तक 7 घंटे का कर्फ्यू लगा दिया है। यह कर्फ्यू सुबह 11 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेगा। महाराष्ट्र के सभी प्रमुख जिलों में सार्वजनिक स्थानों पर नए साल के जश्न पर प्रतिबंध है। किसी भी चर्च में 50 से अधिक लोगों को जाने की अनुमति नहीं है। रात में 8 बजे के बाद चर्च में प्रवेश वर्जित है।

कर्नाटक: कर्नाटक सरकार ने 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक पब, क्लब और रेस्तरां में नए साल के जश्न के आयोजन पर प्रतिबंध लगा दिया है। रात के कर्फ्यू को हाल ही में सुबह 10 बजे से सुबह 6 बजे तक के लिए हटा दिया गया है, लेकिन बड़े पैमाने पर आयोजनों पर अभी भी प्रतिबंध है। वायरस के नए तनाव को देखते हुए, कुछ सख्त नियम 31 दिसंबर और 1 जनवरी से लागू होंगे।

उत्तर प्रदेश - उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) जिला प्रशासन ने भी नए साल के जश्न के बारे में विशेष दिशानिर्देश जारी किए हैं। ये दिशा-निर्देश नोएडा सहित शहर के सभी क्षेत्रों पर समान रूप से लागू होंगे। नए साल की पार्टियों के आयोजकों को संबंधित डीसीपी को अपना विवरण प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है। उन्हें कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन करने और एक स्थान पर 100 से अधिक लोगों को इकट्ठा न करने के लिए कहा गया है। ड्रोन कैमरों का उपयोग कार्यक्रमों की निगरानी के लिए किया जाएगा और ध्वनि प्रणालियों का उपयोग भी अदालत के आदेशों के अधीन होना चाहिए।

उत्तराखंड - देहरादून के जिला प्रशासन ने नए साल की पूर्व संध्या पर सार्वजनिक कार्यक्रमों के बारे में सख्त निर्देश जारी किए हैं। ये निर्देश देहरादून, ऋषिकेश और मसूरी के सभी पब, बार और रेस्तरां पर समान रूप से लागू होंगे। जिला अधिकारियों के अनुसार, नियमों का उल्लंघन करने वाले पर भारतीय दंड संहिता, आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 और महामारी रोग अधिनियम सहित संबंधित प्रावधानों के तहत मुकदमा चलाया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश - हिमाचल प्रदेश के 8 प्रमुख शहरों में 8 जनवरी तक रात का कर्फ्यू लागू रहेगा। इसमें शिमला, कांगड़ा, कुल्लू और मंडी जैसी जगहें शामिल हैं।

मणिपुर- नवंबर से मणिपुर शाम 6 बजे से रात 4 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू करें। राज्य सरकार नए साल की शाम और अगले आदेश तक इस रात को कर्फ्यू जारी रखेगी। मणिपुर के जिला प्रशासन ने दिन के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर नए साल के जश्न की अनुमति दी है।

ओडिशा- ओडिशा ने भुवनेश्वर में नए साल के जश्न के कई प्रकारों पर प्रतिबंध लगा दिया। पब, होटल और रेस्तरां में पार्टियों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। अधिकारियों ने लोगों को घर में रहने और नए साल का जश्न मनाने के लिए कहा है।

तमिलनाडु - राज्य सरकार ने क्लब, रिसॉर्ट, रेस्तरां और यहां तक ​​कि समुद्र तटों पर नए साल के जश्न पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध 31 दिसंबर से 1 जनवरी तक रहेगा। कोई रात का कर्फ्यू नहीं लगाया गया है, लेकिन नए साल की पूर्व संध्या पर लोगों का पसंदीदा मरीन बीच बंद हो जाएगा।

पंजाब- पंजाब सरकार ने रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू किया है, जो 1 जनवरी तक लागू रहेगा। पंजाब सरकार ने 11 दिसंबर को एक गाइडलाइन जारी की, जिसमें 100 लोगों को इनडोर सभाओं में और 250 को बाहरी सभाओं में प्रवेश पर रोक लगाई गई।

राजस्थान- राजस्थान सरकार ने 31 दिसंबर को रात 8 बजे से 1 बजे तक कर्फ्यू की घोषणा की है। यह प्रतिबंध राजस्थान के सभी जिलों में एक लाख से अधिक की आबादी पर लागू होगा। राज्य सरकार ने शाम 7 बजे तक बाजार बंद रखने को कहा है। पटाखों की बिक्री और सार्वजनिक स्थानों पर जश्न पर भी प्रतिबंध रहेगा।

Related News