अयोध्या फैसले पर अब फैसला आने ही वाला है। गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एडवाइजरी जारी करते हुए सतर्क रहने के लिए कहा है। बता दें कि चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ अयोध्या मसले पर फैसला सुनाने वाली है। अब पूरा देश फैसले पर नज़रें गढ़ाए हुए है। आज हम आपको अयोध्या मामले से जुड़ी खास बातें बताने जा रहे हैं कि इसमें अब तक क्या क्या हुआ है।

रंजन गोगोई ने की उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी से मुलाकात

अयोध्या पर फैसले से पहले सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई (CJI Ranjan Gogoi) ने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी और पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह, अन्य शीर्ष अधिकारियों के साथ मुलाकात की। अयोध्या केस में फैसला आने से पहले प्रदेश की सुरक्षा तैयारियों के लिहाज से इस मुलाकात को अहम बताया जा रहा है।

महाराष्ट्र संकट: क्या होता है राष्ट्रपति शासन, कैसे लगाया जाता है, पढ़िए पूरी जानकारी

सुरक्षा के किए गए हैं कड़े इंतजाम

सुरक्षा व्यवस्था के विभिन्न उपाय, 204 चिन्हित मुहल्लों में प्रत्येक समूह की सहायता करने वाले सब-इंस्पेक्टर के साथ सामुदायिक पुलिसिंग भी शुरू हो गई है। अब तक 200 बैठकें आयोजित की गई हैं क्योंकि समुदाय के लोग अफवाह फैलाने या हिंसा से दूर रहने की अपील करते हैं।

उत्तर प्रदेश पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर राज्य भर में सावधानी से नजर रखी जा रही थी, जबकि केंद्रीय अर्धसैनिक बल क्षेत्र-वर्चस्व की कवायद में लगे हुए थे।

अयोध्या केस: जानिए SC के उन 5 जज के बारे में जो सुनाएंगे ऐतिहासिक फैसला

सुरक्षा बालों की छुट्टियां कर दी गई है रद्द

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के सलाहकार ने कहा कि उसके सभी कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं और उन्हें एस्कॉर्टिंग ट्रेनों में लगे रहने का निर्देश दिया गया है।

प्लेटफॉर्म, रेलवे स्टेशन, यार्ड, पार्किंग स्पेस, पुल और सुरंगों के साथ-साथ उत्पादन इकाइयों और कार्यशालाओं में सुरक्षा जैसे पहलुओं को शामिल किया गया है, जिसमें सभी संभावित हॉट-स्पॉट प्लेस पर कड़ी निगरानी रखी गई है जहाँ हिंसा हो सकती है।

16000 वॉलियंटर्स तैनात
अयोध्या पुलिस ने सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार के दुष्प्रचार या किसी भी सम्प्रदाय के खिलाफ भड़काऊ कंटेंट के प्रसार पर नजर रखने के लिए जिले के 1600 स्थानों पर 16 हजार वॉलंटियर तैनात किए हैं।

40 दिन चली सुनवाई
16 अक्टूबर को अयोध्या मामले पर 40 दिन की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। इस केस को लीड कर रहे चीफ जस्टिस रंजन गोगोई 17 नवंबर को रिटायर होंगे।

Related News