नई दिल्ली: पीएम मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में इंटरनेट का उद्घाटन करने जा रहे हैं। इसके साथ ही यहां एक नए युग की शुरुआत होगी। 20 महीने पहले पीएम मोदी ने इस हाई-स्पीड इंटरनेट प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी थी और आज इसका उद्घाटन होने जा रहा है।

पोर्ट ब्लेयर, अंडमान निकोबार की राजधानी चेन्नई के बीच प्रति सेकंड 2X200 गीगाबाइट की बैंडविड्थ और फिर पोर्ट ब्लेयर से अंडमान-निकोबार 7 विभिन्न द्वीपों के बीच प्रति सेकंड 2X100 गीगाबाइट का प्रबंधन किया जाएगा। अंडमान और निकोबार के लोगों की पहुंच अब तेज इंटरनेट तक होगी। वास्तव में, पिछले कुछ वर्षों में, अंडमान-निकोबार ने रणनीतिक सुरक्षा के मामले में महत्व प्राप्त किया है और अंडमान और निकोबार चीन को समुद्र में रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र बन गया है।

इसी के मद्देनजर पीएम मोदी आज अंडमान और निकोबार के लिए एक बड़ी सुविधा का उद्घाटन करने जा रहे हैं। हाई स्पीड ब्रॉडबैंड की शुरुआत से एक दिन पहले, पीएम मोदी ने अंडमान में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ चर्चा की। कार्यकर्ताओं से बातचीत के दौरान, पीएम मोदी ने कहा कि, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह ने भारत की स्वतंत्रता के लिए आंदोलन को मजबूत किया है, आत्मनिर्भर भारत के लिए नए भारत की रक्षा, सुरक्षा और समृद्धि के लिए अंडमान और निकोबार की भी महत्वपूर्ण भूमिका है।

Related News