गृह मंत्री और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को पार्टी का चाणक्य कहा जाता है। शाह की सियासी रणनीति के पीछे उनका सफल बिजनेस माइंड माना जाता है। एक कारोबारी परिवार में पैदा हुए अमित शाह भगवान सोमनाथ के परम भक्त है। अहमदाबाद के मनसा इलाके में मौजूद उनका पैतृक आवास हेरिटेज बिल्डिंग में शामिल किया जा चुका है।

तीसरे विश्व युद्ध की आहट! जानिए US-ईरान में कौन ताकतवर

बायोकेमिस्ट्री में स्नातक अमित शाह प्लास्टिक और पीवीसी पाइप कारोबार के साथ स्टॉक ब्रोकर का काम भी कर चुके हैं। बिल्कुल नपी-तुली भाषा में बात करना उनकी सबसे बड़ी खासियत है। वह अपने कार्यकर्ताओं से बात करने में कभी पीछे नहीं हटते हैं, लेकिन मीडिया से नजदीकी बनाना उन्हें कत्तई पसंद नहीं है। साल 2012 में उन्हें जेल भी जाना पड़ा था लेकिन उस मामले में शाह को क्लीन चिट मिली थी। ज्योतिष और भगवान भोलेनाथ में गहरी आस्था रखने वाले शाह का मानना है कि उन दिनों उनके बुरे ग्रह चल रहे थे, जिसके चलते उन्हें जेल जाना पड़ा।

इतनी करोड़ की संपत्ति के मालिक है गृहमंत्री अमित शाह, जानिए यहाँ

हांलाकि अमित शाह की छवि एक कट्टर हिंदूवादी की है, लेकिन यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि अहमदाबाद के कई रईस मुस्लिम परिवारों से उनकी गहरी दोस्ती है। लेकिन वह इस बात की कभी भी चर्चा नहीं करते हैं। शतरंज के माहिर खिलाड़ी अमित शाह को शास्त्रीय संगीत सुनना काफी पसंद है। कॉलेज के दिनों में उन्होंने कई नाटकों में अभिनय भी किया था।

गौरतलब है कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह हमेशा व्यस्त रहने के बावजूद भी डायरी लिखना कभी नहीं भूलते हैं। विश्व हिंदू परिषद से सियासी पारी शुरू करने से लेकर आज तक वह हर रोज डायरी लिखते हैं।

Related News