पीएम मोदी ने अब तक सड़क सुरक्षा, आतंकवाद पर अंकुश लगाने और बैंकों के विलय को लेकर कई ऐतिहासिक और साहसिक फैसले लिए। इसके अलावा, किसानों की दशा और दिशा में सुधार के लिए, कृषि क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण बदलाव करने के निर्णय लिए गए हैं। इसी तरह से देश में नागरिकता कानून भी बदल दिया गया, जिसके कारण पूरे देश में एक महीने तक विरोध प्रदर्शन हुआ था। जिसके बाद मोदी सरकार अपने फैसले से पीछे नहीं हटी।

1. अनुच्छेद 370 का उन्मूलन: दूसरे कार्यकाल में, मोदी सरकार ने जम्मू और कश्मीर के संबंध में सबसे ऐतिहासिक फैसला लिया, जो जनसंघ के समय से उनकी प्राथमिकता रही है। जम्मू और कश्मीर में, धारा 370 को अप्रभावी बनाने के लिए कदम उठाने के साथ, राज्य को दो भागों में विभाजित करने का कार्य भी पूरा हो गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने धारा 370 को रद्द करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, जो जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देता है और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करता है।

2. ट्रिपल तालक: नरेंद्र मोदी सरकार लगातार दूसरी बार सत्ता में आई। ट्रिपल तालाक पर प्रतिबंध लगाने के लिए मोदी सरकार ने लोकसभा और राज्यसभा से 'मुस्लिम महिला विवाह अधिकार विधेयक-2019' पारित किया। 1 अगस्त 2019 से ट्रिपल तालाक को कानूनी रूप से अपराध बना दिया गया है। राज्यसभा में बहुमत नहीं होने के बावजूद, मोदी सरकार इस कानून को लागू करने में सफल रही। सरकार के पहले कार्यकाल से ही, यह मुद्दा भाजपा के मुख्य एजेंडे में भी मौजूद रहा है।

3. नागरिकता संशोधन कानून: नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में नागरिकता संशोधन कानून को एक बड़े फैसले के रूप में देखा जा सकता है। यह 10 जनवरी 2020 को देश भर में लागू किया गया है। इस कानून के साथ, हिंदू, सिख, बौद्ध, पारसी और यहूदी, अफगान और अन्य देशों में रहने वाले भारतीय नागरिकता प्राप्त कर सकते हैं। इस कानून में किए गए बदलावों को लेकर देश भर में कई महीनों तक विरोध प्रदर्शन हुए, जिसमें कई लोगों की जान गई। मुस्लिम महिलाओं ने इस कानून का विरोध करने के लिए इसे सड़क पर ले लिया, जिसके बाद पीएम मोदी से लेकर केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा है कि इस कानून के जरिए देश के किसी भी अल्पसंख्यक की नागरिकता नहीं छीनी जाएगी। जिसके बावजूद विरोध प्रदर्शन जारी रहा, लेकिन सरकार ने अपने कदम वापस नहीं लिए।

4. स्व-विश्वसनीय भारत अभियान: देश की बिगड़ती अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में 20 लाख करोड़ के पैकेज की घोषणा करते हुए, आत्मनिर्भर भारत अभियान शुरू किया है। इस निर्णय के साथ, भारत चीन की तरह आत्मनिर्भर बनने की ओर बढ़ रहा है। नरेंद्र मोदी ने कहा था कि 21 वीं सदी भारत की है, यह उनके लिए ही नहीं बल्कि हम सभी के लिए एक सपना बन गया है। जिसके लिए आत्मनिर्भरता के मार्ग पर चलना आवश्यक है।

5. मोटर व्हीकल एक्ट: मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में ट्रैफिक आदेशों को कड़ा करने और सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए देश में मोटर व्हीकल एक्ट -2019 लागू किया है। इस कानून के तहत ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मोदी सरकार ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर भारी जुर्माना लगाने का प्रावधान जारी किया है, ताकि चालक आदेशों का पालन करें। मोटर वाहन अधिनियम -2019 के लागू होने के बाद, लोगों को आदेशों का पालन करते देखा जाता है।

Related News