निस्संदेह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी देश के सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं और यही मुख्य कारण है कि पीएम मोदी को उच्च श्रेणी की सुरक्षा की आवश्यकता है। उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी को एसपीजी सुरक्षा मिली हुई है, जो भारत में सर्वोच्च पदाधिकारियों को प्रदान की जाती है।

वर्षों से, कई वाहन पीएम मोदी के सुरक्षा कवर का हिस्सा रहे हैं और बीएमडब्ल्यू 7-सीरीज़ लंबे समय से प्रधान मंत्री के काफिले का हिस्सा रही हैं। लेकिन बदलते समय के साथ, एसपीजी ने सुरक्षित कारों को चुना और भारत में बनी महिंद्रा स्कॉर्पियो से लेकर रेंज रोवर और लैंड क्रूजर सहित विभिन्न वाहनों को चुना।

हाल ही में पीएम मोदी मर्सिडीज-मेबैक 650 में नजर आए थे और 12 करोड़ रुपये की कीमत वाली यह कार अब पीएम मोदी के काफिले का हिस्सा है. Maybach 650 को 2019 में लॉन्च किया गया था और यह भारत का सबसे महंगा प्रोडक्शन आर्मर्ड व्हीकल है। कार VR10 सुरक्षा स्तर के साथ आती है, जो किसी प्रोडक्शन कार में प्रदान की जाने वाली अब तक की सबसे अधिक सुरक्षा है।

गौरतलब है कि Mercedes-Maybach S600 Guard को 10.5 करोड़ रुपये में लॉन्च किया गया था, जबकि S650 की कीमत 12 करोड़ रुपये है। मेबैक 650 में VR10 सुरक्षा दो मीटर की दूरी से गोलियों, 15kg टीएनटी के विस्फोट का सामना कर सकती है। कार गैस अटैक का भी सामना कर सकती है।

मेबैक 650 को एक्सप्लोसिव रेसिस्टेंट व्हीकल (ईआरवी) 2010 रेटिंग मिली है, जिसका अर्थ है कि कारों को बाहरी त्वचा और संरचना के बीच विशेष एकीकृत स्टील, अंदर की तरफ पॉली कार्बोनेट कोटिंग, और सीधे विस्फोटों का मुकाबला करने के लिए बॉडी के नीचे भारी कवच ​​​​मिलता है। मेबैक 650 के पहिए पंचर प्रूफ हैं।

Mercedes-Maybach 650 Guard में 6.0-लीटर V12 ट्विन टर्बोचार्ज्ड इंजन है जो 523 bhp की पावर और 830 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

Related News